बटरमिल्क में ये चीजें मिलाकर बालों में लगा लीजिए, नहीं टूटेगा एक भी बाल, दोगुनी तेजी से होने लगेगी ग्रोथ

Buttermilk Hair Benefits: बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय मौजूद हैं. बालों का सफेद होना और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से अगर आप भी परेशान हैं तो छाछ का इस्तेमाल आपके लिए कारगर हो सकता है. आपको बस छाछ में कुछ चीजों के मिलाना है और बालों में अप्लाई करना है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Buttermilk For Hair: बालों का झड़ना, सफेद होना और डैंड्रफ जैसी परेशानियां कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर ठीक कर सकती हैं. वहीं केमिकल्स का इस्तेमाल बालों को और डैमेज कर सकता है. आप अपने किचन में मौजूद एक देसी चीज का इस्तेमाल करके इन समस्याओं से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं. छाछ कई लोग इसे मट्ठे के नाम से भी जानते हैं यह सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. आपको अपने बालों को छाछ से धोना है और इसके फायदे आपको खुद नजर आ जाएंगे. आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल का सही तरीका.

लहसुन की चटनी से लेकर गार्लिक डिप तक आपके खाने में स्वाद का तड़का लगा सकते हैं ये 7 लहसुनी आइटम

बालों के लिए छाछ के फायदे | Benefits of Buttermilk For Hair

छाछ में पोषक तत्व (Nutrients in Buttermilk)

छाछ के पोषक तत्व आपकी सेहत और बालों दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें लैक्टिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन डी, ए, बी-12, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम पाया जाता है, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करने के साथ उनको शाइनी, लंबे और स्कैल्प को पोषण देने में भी मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

बालों पर छाछ का इस्तेमाल कैसे करें?

इसके साथ कुछ चीजों को जोड़कर आप इसे और फायदेमंद बना सकते हैं. छाछ में अंडा, करी पत्ता और केले को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इस पैक को बालों की जड़ों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर तकरीबन 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को सादे पानी से धुल लें. आप चाहें तो माइल्ड और कम केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Advertisement

अब ये क्‍या है, दूध को तलकर बनाया 'Deep-Fried Milk', वायरल हुआ वीडियो, लोगों ने कहा-ये क्या बना डाला

Advertisement

छाछ से बाल धोने के फायदे | Benefits of washing hair with buttermilk

बटरमिल्क का इस्तेमाल बालों का झड़ना रोकने में मदद कर सकता है. 
छाछ डैंड्रफ को कम करने में मददगार साबित हो सकती है. 
बालों को शाइनी बनाने में मदद कर सकती है.
सफेद बालों को ब्लैक करने में काफी कारगर घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है.

Advertisement

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: उजड़े 121 परिवार और भद्दा मजाक कर रहा बाबा का सेवादार | NDTV EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article