कम उम्र में ढ़ीली हो गई है चेहरे की स्किन, आज ही डाइट में शाम‍िल करें ये 5 फल, चेहरे पर आएगा ऐसा न‍िखार और कसावट क‍ि सब पूछेंगे राज

Fruits Khane Se Hone Wale Fayde: इन फलों का सेवन करने से आप स्किन पर हो रही झुर्रियां, फाइन लाइन्स या स्किन के लटकने को आसानी से धीमा कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
फल खाने के फायदे

Fruits Khane Se Hone Wale Fayde: आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर कोई तनाव (Stress)  से ग्रस्त है. कोई अपने ऑफिस (Office) के प्रेशर के कारण तनाव में है. तो कोई अपनी निजी ज़िंदगी के कारण तनाव में हैं. इस बढ़ते तनाव के कारण लोग कई तरह की समस्याओं का सामना भी कर रहे हैं. बढ़ता वजन, हार्ट की बीमारी या डायबिटीज के अलवा स्किन की प्रोब्लेम्स आज के समय में लोगों में ज्यादा दिखाई दे रही हैं.

आपको बता दें कम उम्र में बूढ़ा लगाना भी तनाव की ही निशानी है. झुर्रियां, फाइन लाइन्स या स्किन का लटकना एक आम बात हो गई हैं. कई लोग पैसा खर्च करके, कई प्रोडक्ट्स आर्डर करके भी इस समस्या का समाधान नहीं ढूंढ पा रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ फलों का सेवन आपको इस समस्या से जल्द ही राहत दिला सकता है. इसलिए आज हम इस लेख में आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं. जो आपकी मुश्किलों को आसान कर सकते हैं. 

कौन से फल हैं मददगार?

वैसे तो हर फल की अपनी विशेषता है. लेकिन क्या आप जानते हैं. कुछ फल ऐसे भी हैं. जिनमें भरपूर मात्रा में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं. इनका सेवन रोजाना करने से आपकी स्किन ग्लो करने के साथ चेहरे पर आरहे तनाव को भी कम कर सकता है. 

इसे भी पढ़े: सफेद बालों से नहीं मिल पा रहा है छुटकारा? कहीं बाहर निकलने में आती है शर्म? आंवले का तेल दे सकता है राहत

ब्लूबेरी (Blueberries)

ब्लूबेरी एंटी-ऑक्सीडेंट की से भरपूर होती है. इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और मैंगनीज वजन कम करने के साथ चेहरे पर तनाव से होने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन्स को भी कम करने में मददगार है.

पपीता (Papaya)

पपीते में कई प्रकार के विटामिन्स पाए जाते हैं. जो आपके पेट की समस्याओं को दूर करने के साथ ही आपके स्किन में मौजूद काले धब्बें, पिगमेंटेशन और झुर्रियों को मिटाने में मददगार है.

Advertisement

एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो में विटामिन-ई, विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-डी  के साथ मोनोअनसैचुरेटेड पाया जाता हैं. जो आपकी स्किन को स्मूथ और क्लियर रखने में मददगार है. 

बेरीज (Berries)

बेरीज में कई तरह के प्रॉपर्टीज होती हैं. इसका सेवन करने से आपको स्किन की प्रोब्लेम्स से आसानी से छुटकारा मिल सकता हैं.

Advertisement

अनार (Anaar)

अनार में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल पाया जाता हैं. जो आपकी  स्किन में मौजूद डेड सेल्स को खत्म कर नए सेल्स बनाने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Milkipur Upchunav 2024: मिल्कीपुर Seat क्यों बनी CM Yogi के लिए प्रतिष्ठा का सवाल? | UP By Election