Brown Rice Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक, जानें ब्राउन राइस खाने के फायदे

Benefits Of Brown Rice: चावल भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा है. हममें से ज्यादातर लोग रोज चावल दाल, कढ़ी चावल आदि खाना पसंद करते हैं. लेकिन रेगुलर यानि वाइट चावल की तुलना में भूरे चावल को खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Brown Rice Benefits: भूरे चावल यानि ब्राउन राइस को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है.

Benefits Of Brown Rice: चावल भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा है. हममें से ज्यादातर लोग रोज चावल दाल, कढ़ी चावल आदि खाना पसंद करते हैं. लेकिन रेगुलर यानि वाइट चावल की तुलना में भूरे चावल को खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. भूरे चावल यानि ब्राउन राइस को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो दिल को दुरुस्त रखने में मददगार है. ब्राउन राइस की भूसी के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. ब्राउन राइस के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं ब्राउन राइस से होने वाले फायदे.

ब्राउन राइस के फायदे- Health Benefits Of Brown Rice:

1. कोलेस्ट्रॉल-

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए वाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस को ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. असल में ब्राउन राइस में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Indian Diet For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये भारतीय फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

Advertisement

2. ब्लड शुगर-

डायबिटीज के रोगियों को ब्राउन राइस खाने की सलाह दी जाती है. इसके सेवन से टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं ब्राउन राइस के सेवन से ब्लड शुगर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

Advertisement

3. इम्यूनिटी-

ब्राउन राइस में विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आप ब्राउन राइस को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

Fennel Seeds Benefits: किचन में मौजूद ये एक मसाला कई बीमारियों का है रामबाण इलाज, जानें कैसे

4. वजन घटाने-

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए रेगुलर राइस की तुलना में ब्राउन राइस को बेस्ट माना जाता है. क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Teacher Slapped Girl: Tution में मस्ती करनी पड़ी भारी, टीचर ने कान के पास जड़ा थप्पड़, हालात गंभीर