क्या आप जानते हैं? एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए पालक और पनीर-Expert Suggests

Bad Food Combination: पालक पोषक तत्वों का भंडार है और ओवरऑल ग्रोथ के लिए आपको प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और बहुत कुछ प्रदान करता है. इसके अलावा, यह सुपर वर्सटाइल भी है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Bad Food Combination: सर्दियों का मौसम है. और ये मौसम क्रंची फ्रेश विंटर के साग का आनंद लेने का समय है- पालक सभी के लिए ऐसा ही एक पॉपुलर ऑप्शन है. आसानी से उपलब्ध और सुलभ, पालक पोषक तत्वों का भंडार है और ओवरऑल ग्रोथ के लिए आपको प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और बहुत कुछ प्रदान करता है. इसके अलावा, यह सुपर वर्सटाइल भी है. स्मूदी से लेकर सब्ज़ी और बहुत कुछ, आप बस पालक के एक बंच के साथ कई तरह की रेसिपी बना सकते हैं. यदि आप हमसे पूछें, तो हमारी पसंदीदा पालक-बेस्ड रेसिपी में से एक पालक पनीर है. सर्दियों के लिए ज़रूरी, पालक पनीर को रोटी, पराठे और नान के साथ सर्व किए जाने पर यह एक पौष्टिक मील बन जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पालक और पनीर का कॉम्बिनेशन एक साथ नहीं बनता है. आपने हमें सही सुना.

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर शेयर किया कि पालक और पनीर को एक साथ नहीं खाना चाहिए. फोटो-शेयरिंग ऐप पर अपलोड किए गए एक वीडियो में उसने कहा, "कुछ कॉम्बिनेशन हैं जो एक साथ अच्छी तरह से नहीं चलते हैं." 

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के मौके पर बनाएं इलाहाबाद की स्पेशल तहरी, यहां जानें आसान विधि

Advertisement

पालक और पनीर एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए- Why Palak And Paneer Shouldn't Be Eaten Together:

एक्सपर्ट बताते हैं, "हेल्दी खाने का मतलब सिर्फ सही समय पर सही फूड खाना नहीं है. यह सही कॉम्बिनेशन में खाने के बारे में भी है." 

Advertisement

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के मौके पर बनाएं इलाहाबाद की स्पेशल तहरी, यहां जानें आसान विधि

कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन हैं जो एक साथ खाए जाने पर एक दूसरे के पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकते हैं. ऐसा ही एक कॉम्बिनेश है कैल्शियम और आयरन. अनजान लोगों के लिए, पनीर कैल्शियम का भंडार है और पालक आयरन से लोडेड है.

Advertisement

"जब एक साथ खाया जाता है, तो पनीर में कैल्शियम पालक के आयरन के अवशोषण को रोकता है," वह कहती हैं, "यदि आप पालक का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहते हैं, तो पालक आलू या पालक कॉर्न खाएं."

और अंदाजा लगाइए, हमारे पास आपके लिए एक स्वादिष्ट पालक आलू रेसिपी है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

वह सब कुछ नहीं हैं. इस सर्दी में और हेल्दी पालक रेसिपी के लिए हमारी साइट पर देखें-

स्वस्थ खाओ, फिट रहो!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar के Samastipur में दर्दनाक हादसा, ट्रक चालक ने साइकिल सवार को कुचला... फिर कई किलोमीटर तक घसीटा