Advertisement

खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए गेंहू के आटे की जगह इस चीज के आटे से बनी रोटियों का करें सेवन

Roti For Bad Cholesterol: मक्का पोषण से भरपूर अनाज है. गेंहू के आटे की जगह आप मक्के के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Roti For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं इस आटे से बनी रोटियां.

Roti For Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. कोलेस्ट्रॉल या पित्तसांद्रव मोम जैसा एक पदार्थ होता है, जो यकृत से उत्पन्न होता है. कोलेस्ट्रॉल कोशिका झिल्ली का एक महत्वपूर्ण भाग है, जहां उचित मात्रा में पारगम्यता और तरलता स्थापित करने में इसकी आवश्यकता होती है. शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. एक गुड कोलेस्ट्रॉल और एक बैड कोलेस्ट्रॉल.  कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है. इसलिए समय पर इसकी देखभाल जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. अगर आप शरीर के बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप मक्के के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

मक्का पोषण से भरपूर अनाज है. मक्के में मैगनीज, पोटैशियम, जिंक, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन-ए जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. मक्के को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ, तो आज से ही शुरू कर दें इन फलों को खाना, आंखों की रोशनी को बेहतर करने में हैं मददगार

Advertisement

क्या कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है मक्का- (Makka Flour Roti For Control Bad Cholesterol)

मक्के में भरपूर मात्रा में मौजूद फाइबर ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में काफी मददगार हो सकता है. इसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ नहीं पाता. यही वजह है कि दिल से जुड़ी समस्याओं में भी मक्के का सेवन फायदेमंद माना जाता है. गेंहू के आटे की जगह आप मक्के के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं. मक्के की रोटियों को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. इस आटे से बनी रोटियों के सेवन से न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल बल्कि हाई बीपी की समस्या को भी कंट्रोल में रख सकते हैं. इसके अलावा इससे बनी रोटियों का सेवन करने से मोटापा और कब्ज जैसी परेशानियों से भी छुटकारा मिल सकता है.

Advertisement

Cholesterol and Heart Disease | Strategies to prevent heart disease

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement

Featured Video Of The Day
Delhi Water Crisis: भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में गहराया जल संकट, राजधानी में हुई पानी की किल्लत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: