बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस चीज से बने पाउडर का ऐसे करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा...

Moringa to Reduce Bad Cholesterol: अगर आप भी अपने बढे़ हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो आप इस हर्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Bad Cholesterol Control Tips: मोरिंगा से कैसे कंट्रोल करें खराब कोलेस्ट्रॉल.

How to Reduce Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या आज के समय में काफी देखी जाती है. शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कई समस्याओं का कारण बन सकता है. आपको बता दें कि शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है एक गुड कोलेस्ट्रॉल तो एक बैड कोलेस्ट्रॉल. अगर आप भी अपने बढे़ हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो आप इस हर्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं मोरिंगा की. मोरिंगा औषधीय गुणों से भरपूर है. मोरिंगा की पत्ती और फूल दोनों को ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. मोरिंगा की पत्तियों में क्लोरोजेनिक एसिड और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह शरीर में मौजूद फ्री-रेडिकल्स को बेअसर, टॉक्सिन्स को बाहर करने और शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार हैं. 

Advertisement

मोरिंगा के पौधे के कई नाम हैं जैसे चमत्कारी पेड़, बेन तेल का पेड़, सहजन का पेड़ आदि. मोरिंगा को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. आपको बता दें कि मोरिंगा एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर है. जो शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है. तो चलिए जानते हैं बुरे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें मोरिंगा का सेवन.

ये भी पढ़ें- High Protein Dalia: हाई प्रोटीन दलिया को डाइट में शामिल कर कैसे घटा सकते हैं वजन, एक्सपर्ट से जानें...

Advertisement

Photo Credit: iStock

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है मोरिंगा पाउडर- (How To Use Moringa Powder For Bad Cholesterol)

आप मोरिंगा की पत्तियों से ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको एक कप पानी में मोरिंगा की पत्तियों को उबालना है फिर इसे छानकर पीना है. इसके अलावा आप मोरिंगा की पत्तियों को चबाकर भी खा सकते हैं. अगर आपको इन दोनों तरह से मोरिंगा का स्वाद अच्छा नहीं लग रहा है तो आप इसे स्मूदी बनाते समय इसमें डालकर पी सकते हैं. 

Advertisement

पीरियड्स क्या है? क्यों आते हैं हर माह Periods,पहली बार पीरियड्स आने पर क्या करें |What are periods?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
दिल्‍ली में नए कानून के तहत पहली FIR, कमला मार्किट थाने में हुई दर्ज