दही में मिलाकर खा लें ये एक चीज बढ़ती उम्र जाएगी थम, 50 की उम्र में भी आएगा 25 जैसा निखार

Curd For Skin Care: आपकी लाइफस्टाइल अनहेल्दी है तो ये चीज आपकी इस चिंता को और बढ़ा देती है. ऐसे में आपकी डाइट में शामिल कुछ चीजें आपकी स्किन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
Skin Care Tips: दही और स्किन सेहत के लिए है रामबाण.

Anti aging Remedy: क्या आप लंबे समय से कील-मुंहासों और स्किन की और भी दूसरी चीजों से जूझ रहे हैं? क्या आप इनसे छुटकारा पाने के लिए किसी डॉक्टर के पास जाने की सोच रहे हैं, या फिर कोई घरेलु उपाय ढूंढ रहे हैं? या फिर उनको दूर करने के लिए बाजारों में मिलने वाली क्रीम्स लगा रहे हैं? लेकिन सबसे पहली बात, क्या आपने उन क्रीमों की जाँच की है जिन्हें आप हर रोज लगाते हैं? कभी-कभी, इन महंगे मॉइस्चराइज़र में पाए जाने वाले केमिकल्स आपकीस स्किन को डैमेज कर सकते हैं, जिस वजह से स्किन खराब और डल हो जाती है.

रोज रात को नाभि में लगा लें इस तेल की कुछ बूंदे, बालों के झड़ना रोकने के साथ कई समस्याओं से भी मिलेगी राहत

इसके साथ ही अगर आपकी लाइफस्टाइल अनहेल्दी है तो ये चीज आपकी इस चिंता को और बढ़ा देती है. ऐसे में आपकी डाइट में शामिल कुछ चीजें आपकी स्किन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं. आप ये बात तो जानते ही होंगे कि आपकी हेल्दी डाइट आपकी स्किन पर प्रभाव डालती है. यह स्किन को सांस लेने, डिटॉक्स करने और नेचुरली ग्लो करेन में मदद करती है. सबसे अच्छी बात यह है कि उन फूड आइटम्स के लिए आपको बहुत सारी चीजों को नहीं खोजना पड़ता है और ना ही बहुत पैसे खर्च करने पड़ते हैं. वो चीजें आपके किचन में मौजूद रहती हैं. आज हम बात कर रहे हैं दही और शहद की.

Advertisement

दही और शहद आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में कैसे मदद करता है(How curd and honey helps in making your skin glowing): 

पेट में जमा चर्बी को पिघला देगा ये काला मसाला, जानें कैसे करना है सेवन Belly Fat हो जाएगा छूमंतर

Advertisement

कई अध्ययनों से पता चला है कि शहद एक पावरफुल प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है जो दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है. यह गुण कब्ज, अपच और कई दूसरी परेशानियों के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है, आपकी आंतो की हेल्थ को बनाए रखने में भी मदद करता है. 

Advertisement

एक्सपर्ट भी मानते हैं कि अगर आपका पेट ठीक है तो इसका असर आपकी स्किन पर साफ दिखाई देता है. अगर आपकी आंतों के माइक्रोबायोट स्वस्थ और संतुलित हैं तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. दरअसल आपका मेटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र में किसी भी तरह की रूकावट त्वचा कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन का कारण बनती है जिस वजह से फेस पर पिंपल्स, मुँहासे, चकत्ते, एक्जिमा जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है. इसके अलावा आंतों का अनहेल्दी होना आपकी स्किन की चमक को भी छीन लेता है. 

Advertisement

आइए जानते हैं दही और शहद स्किन को कैसे फायदा दिलाता है

1.दही में लैक्टिक एसिड होता है और शहद ह्यूमेक्टेंट से भरपूर होता है - ये दोनों नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में काम करने के लिए जाने जाते हैं, जो स्किन और शरीर में वॉटर लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है. संतुलित करते हैं.

2.शहद और दही दोनों प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करते हैं जो पोर्स को खोलने में मदद करते हैं. यह आपकी स्किन को सांस लेने और अंदर से चमकने में मदद करता है.

3.शहद और दही दोनों में सूजन को कम करने के गुण पाए जाते हैं जो स्किन पर होने वाले चकत्तों, मुँहासे और अन्य स्किन की समस्याओं को रोकने में मदद करता है. 

4.शहद और दही में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में यह यह एक डिटॉक्स फूड का भी काम करती है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में भी मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
International Police Expo: Pragati Maidan में दो दिवसीय इंटरनेशनल पुलिस एक्सपो का आयोजन | NDTV India
Topics mentioned in this article