Pomegranate Benefits: मानसून में इम्यूनिटी को रखना है मजबूत तो अनार को जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा, यहां जानें वजह

Pomegranate Benefits IN Monsoon: अनार एक ऐसा फल है जिसे सबसे ज्यादा खाने की सलाह डॉक्टर देते हैं. अनार को पोषण का भंडार कहा जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Pomegranate Benefits: अनार में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.

Pomegranate Benefits IN Monsoon: अनार एक ऐसा फल है जिसे सबसे ज्यादा खाने की सलाह डॉक्टर देते हैं. अनार को पोषण का भंडार कहा जाता है. वैसे आप सभी ने ये कहावत तो सुनी होगी एक अनार सौ बीमार, ठीक उसी तरह अनार (Pomegranate) सौ बीमारियों को ठीक करने वाले गुणों से भरपूर है. बरसात के मौसम में कई मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में अनार (Anar Ke Fayde) को अपनी डाइट का हिस्सा बना के आप बीमारियों से बच सकते हैं. क्योंकि अनार इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है और मजबूत इम्यूनिटी शरीर को संक्रमण से बचाने में मददगार मानी जाती है.

अनार में पाए जाने वाले गुण- Nutrients Value Of Pomegranate:

अनार में पाए जाने वाले गुणों की बात करें तो इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम, अनसैचुरेटेड फाइबर और पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

अनार खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Pomegranate:

1. इम्यूनिटी-

बरसात के मौसम में रोज खाएं अनार. अनार में विटामिन, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

High Blood Sugar को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

2. हड्डियों-

अनार कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. अनार के सेवन से हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है. बरसात के मौसम में रोजाना अनार या अनार जूस पीने से हड्डियां मजबूत बन सकती हैं. 

Advertisement

Fennel Seeds खाने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, बस इस समय करें इसका सेवन

3. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है अनार का सेवन. अनार में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड फ्लो ठीक करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.  

Advertisement

Curry Leaves In Monsoon: मानसून में क्यों करें करी पत्ता का सेवन, यहां जानें 6 कारण

मैंगो शाही टुकड़ा रेसिपी | Mango Shahi Tukda Recipe

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में दो जगह मुठभेड़, 6 आतंकी ढेर | Jammu Kashmir