Popular Foods of Amethi: उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देंगे अमेठी स्पेशल ये फूड आइटम्स, बिल्कुल न करें मिस

यूपी के अमेठी शहर की बात करें तो सियासत की तरह ही स्वाद में भी इसकी एक अलग ही अहमियत है. यहां के स्ट्रीट फूड आइटम्स भी बजट फ्रेंडली और स्वाद में कमाल के होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
अमेठी के पॉपुलर फूड्स.

Popular Foods of Amethi: लोकसभा चुनाव को लेकर देश में सबसे अधिक सीटों वाले स्टेट उत्तर प्रदेश की काफी चर्चा होती ही है. देश भर के लोग यहां आते हैं तो लोकल फूड्स का भी जमकर स्वाद लेते हैं. इनमें से कई सारी ऐसी डिश होती है जिन्हें लोग भूल नहीं पाते. दोबारा उनके स्वाद का लुत्फ लेने के लिए डिश की रेसिपी जानने की तलब भी काफी लोगों में होती है. खासकर, यूपी के अमेठी शहर की बात करें तो सियासत की तरह ही स्वाद में भी इसकी एक अलग ही अहमियत है. यहां के स्ट्रीट फूड आइटम्स भी बजट फ्रेंडली और स्वाद में कमाल के होते हैं. आइए, इनमें से कुछ फूड्स और उनके सीक्रेट रेसिपी के बारे में जानने की कोशिश करते हैं. 

अमेठी के पॉपुलर फूड्स (Popular Foods of Amethi)

ये हैं पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस के पॉपुलर फूड्स, एक बार चख लिया तो कभी नहीं उतरेगा मुंह से स्वाद

लिट्टी चोखा 

सबसे ज्यादा पॉपुलर आइटम्स में लिट्टी चोखा का नाम सबसे पहले आता है. सत्तू भरे गेहूं के आटे के गोले को सेंक कर, तल कर या भून कर आलू, टमाटर और बैंगन के चोखे के साथ खाया जाता है.

Advertisement

आलू चाप

लिट्टी चोखा के बाद नंबर आता है आलू चाप का. आमतौर पर आलू की पकौड़ी की तरह दिखने वाले इस डिश को छोले और चटनी के साथ मिलाकर खाया जाता है. महज 20 रुपये प्लेट की कीमत में मिल जाने वाला आलू चाप काफी स्वादिष्ट होता है. लोग इसे फरही, भुने हुए दाने वगैरह कई चीजों में मिलाकर बड़े चाव से खाते हैं.

Advertisement

टमाटर चावल 

हालांकि, अमेठी में घूमने वालों के लिए टमाटर चावल सबसे फेमस फूड आइटम है. कई दुकानों पर इसका टेस्ट लेने लिए सुबह से ही लोगों की भीड़ लग जाती है. उबले टमाटर को बेसन में कई मसाले समेत मिलाकर टमाटर चावल तैयार किया जाता है. हाफ प्लेट टमाटर चावल 15 रुपये और फुल प्लेट के लिए महज 20 रुपए देने होते हैं. कई बार दूसरे शहरों से भी लोग बस स्वाद लेने के लिए अमेठी पहुंच जाते हैं.

Advertisement

टिक्की चौक पर टिक्की की ढेर सारी वैरायटी

अमेठी में खाने के शौकीन लोगों के चलते एक चौक का ही नाम टिक्की चौक रख दिया गया है. यहां टिक्की की इतनी वैरायटी मिलती है कि लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि पहले किसका स्वाद लें.  20 रुपये से लेकर 60 रुपए तक की कीमत में पनीर टिक्की, आलू टिक्की, बैगन टिक्की, गोभी टिक्की वगैरह का स्वाद लेने के लिए लोग घंटे भर तक खड़े होकर इंतजार करने के लिए खुशी-खुशी राजी रहते हैं.

Advertisement

जब पेट भरने की बात हो तो यहां जाना मत भूलिएगा

स्वाद के साथ ही जब पेट भरने की बारी भी हो तो अमेठी में लोगों को वेज रोल, कबाब पराठा और बिरयानी की याद आती है. ये दोनों यूपी और खासकर अमेठी के सबसे ज्यादा फेमस फूड हैं. साथ ही यह पॉकेट फ्रेंडली भी है. शहर में 50 साल से भी ज्यादा पुरानी दुकान पर महज 50 रुपए खर्च कर आप फुल प्लेट कबाब पराठा और बिरयानी का स्वाद ले सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Adani Group के ख़िलाफ़ Hindenburg की साज़िश का पर्दाफ़ाश | Khabron Ki Khabar | NDTV India