गर्मी में आलूबुखारा खाने के शानदार फायदे, रोजाना डाइट में शामिल करने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ

Plums Fruit Benefits:आलूबुखारा एक खट्टा-मीठा पौष्टिक गुणों से भरपूर फल है. गर्मियों के मौसम में इस फल को खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
A

Plums Eating Benefits in Hindi:  फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जिनका सेवन करने से शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है. आलूबुखारा एक खट्टा-मीठा पौष्टिक गुणों से भरपूर फल है. अंग्रेजी में इसे प्लम के नाम से जाना जाता है. आलूबुखारा टमाटर जैसा दिखता है और इसका रंग बैंगनी या लाल होता है. आलूबुखारा गर्मियों में आने वाला एक मौसमी फल है. इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आलूबुखारा डायट्री फाइबर से भरपूर होता है, जिसमें सार्बिटॉल और आईसेटिन प्रमुख हैं. तो चलिए जानते हैं आलूबुखारा खाने से होने वाले फायदे. 

आलूबुखारा खाने के फायदे- (Aloobhukhara Khane Ke Fayde)

1. मोटापा कम करने-

आलूबुखारे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में आलूबुखारा को शामिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- गर्मियों में एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

2. दिमाग के लिए-

दिमाग को हेल्दी रखने और तनाव से बचाने के लिए आलूबुखारे को डाइट में शामिल करें. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा के साथ ही दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

3. आंखों के लिए-

आज के समय में आंखों से जुड़ी समस्याएं काफी देखने को मिलती हैं. आलूबुखारा में विटामिन-के और बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन्स आपकी आंखों और त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है. आलूबुखारा को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

Advertisement

4. इम्यूनिटी के लिए-

आलूबुखारे में आयरन, पोटैशियम, विटामिन जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार है.

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Cricket News: जब Sachin Tendulkar ने कहा, "ऐसा खाना पहले नहीं खाया" | Sunil Gavaskar