Kala Jeera Ke Fayde: कलौंजी (काला जीरा) के 9 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, डायबिटीज और हार्ट रोगियों के लिए कारगर

Kalonji Benefits: कलौंजी के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं और कैसे यह कई रोगों से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है. यहां हमने आपके लिए कुछ कलौंजी के फायदों (Benefits Of Kalonji) को लिस्टेड किया है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
कलौंजी के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.

Kalonji Health Benefits: कलौंजी एक एक लोकप्रिय औषधीय जड़ी बूटी है. इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है, जैसे कलौंजी का तेल, भुने हुए बीज, कच्चे बीज आदि. काला जीरा, जिसे "कलौंजी" भी कहा जाता है, सभी रसोई में काफी आम मसाला है. यह एक विशिष्ट मिठास और पौष्टिकता के साथ एक स्वादिष्ट मसाला है. कलौंजी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Kalonji) क्या हैं और कैसे यह कई रोगों से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है. यहां हमने आपके लिए कुछ कलौंजी के फायदों (Benefits Of Kalonji) को लिस्टेड किया है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Skin Tightning के लिए किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल, त्वचा दिखेगी जवां और चमकदार

कलौंजी का पोषण मूल्य (Nutritional Value Of Kalonji)

कलौंजी के बीजों में आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम, क्रूड फाइबर और अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं. कलौंजी में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी12, नियासिन और विटामिन सी जैसे विटामिन भी प्रचुर मात्रा में होते हैं. 

कलौंजी के बीज खाने के फायदे | Benefits Of Eating Fennel Seeds

1) याददाश्त को मजबूत करता है

कलौंजी को शहद के साथ मिलाने से मानसिक तनाव कम होता है. अपनी संज्ञानात्मक शक्ति में सुधार करने के लिए इसे हर दिन खाली पेट सेवन करें. बुजुर्ग आयु वर्ग अपनी खराब याददाश्त को मजबूत करने से काफी फायदा उठा सकते हैं. आयुर्वेद द्वारा कलौंजी के बीजों को पुदीने के पत्तों के साथ सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह याददाश्त बढ़ाने और अल्जाइमर जैसे तंत्रिका संबंधी रोगों को दूर करने में मदद करता है.

2) डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है

टाइप 2 डायबिटीज में कलौंजी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद फायदेमंद होती है. अच्छे प्रभावों के लिए डायबिटीज रोगियों को खाली पेट काली चाय और कलौंजी का तेल पीना चाहिए.

एक नहीं कई तरीकों से इस्तेमाल होता है नारियल, यहां जानें कैसे...

3) दिल को स्वस्थ रखता है

दिल के लिए कलौंजी खास फायदेमंद होती है. यह आपके शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करके आपके दिल को स्वस्थ रखता है. अच्छे परिणाम पाने के लिए आपको नियमित रूप से दूध और कलौंजी के तेल का सेवन करना चाहिए.

4) सूजन को कम करता है

कलौंजी के बीजों के सूजन-रोधी प्रभावों का उपयोग करके कई पुरानी सूजन का इलाज किया जा सकता है. जोड़ों को चिकनाई देकर यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए प्रसिद्ध है.

Advertisement

5) ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है

एक चम्मच कलौंजी का तेल भी कमाल का काम करता है. यह आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और फिर से होने वाले झुकाव को रोक सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज एक चम्मच कलौंजी के तेल को गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

हीमोग्लोबिन की है कमी तो इन आयरन रिच फूड्स के साथ करें दिन की शुरुआत

6) दांतों के लिए अच्छा

आपके दांतों की मदद करने के अलावा, कलौंजी अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कमजोर दांतों और मसूड़ों से खून आने में भी सुधार करता है. कलौंजी से दांतों की परेशानी का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है. बस एक कप दही में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाएं और इसे अपने मसूड़ों और दांतों पर दिन में दो बार लगाने से दांतों की सेहत में सुधार होता है.

Advertisement

7) अस्थमा से राहत दिलाता है

प्रदूषण के कारण अस्थमा एक बहुत ही आम बीमारी बन गई है. अस्थमा के रोगियों के लिए कलौंजी एक गुणकारी औषधि है. बस गर्म पानी में कलौंजी का तेल और शहद मिलाकर रोजाना सेवन करें.

8) वजन घटाने में मदद करता है

कलौंजी की मदद से आप अपने शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर स्लिम और ट्रिम दिख सकती हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि कलौंजी के बीजों को गर्म पानी के साथ लेने से लोगों को वजन कम करने में मदद मिलती है.

Advertisement

इन पोषक तत्वों से भरा है नारियल, जानें सेहत को मिलने वाले अद्भुत फायदे

9) किडनी के स्वास्थ्य में सुधार

ब्लड शुगर सीरम क्रिएटिनिन और ब्लड यूरिया लेवल को कम करके, कलौंजी डायबिटीज को कम करने में उपयोगी है. इसके साथ इंफेक्शन और किडनी स्टोन का भी इलाज किया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Vs Canada: China के चक्कर में India से पंगा ले रहा Canada! Justin Trudeau चल रहे शातिर चाल