इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए मैंगो शेक, फायदा की जगह पहुंच सकता है नुकसान

Mango Shake Ke Nuksan: क्या आप ये जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा मैंगो शेक का सेवन सेहत को फायदा की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Mango Shake: जरूरत से ज्यादा पीते हैं मैंगो शेक तो जान लें ये नुकसान.

Mango Shake Disadvatages In HIndi: गर्मियों के मौसम में आने वाले फलों के राजा आम को हम कई तरह से अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं और उन्हीं में से एक है मैंगो शेक. शरीर को अंदर से तरोताजा रखने का काम करता है मैंगो शेक. हममें से ज्यादातर लोग शेक पीना पसंद करते हैं. इसमें पोटैशियम, फाइबर और विटामिन सी जैसे तत्व होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा मैंगो शेक का सेवन सेहत को फायदा की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं किसे नहीं पीना चाहिए मैंगो शेक.

मैंगो शेक पीने के नुकसान- (Mango Shake Pine Ke Nuksan)

1. मोटापा-

मैंगो शेक में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं. अगर आप वजन को घटाने के लिए डाइट पर हैं तो भूलकर भी मैंगो शेक का सेवन न करें.

ये भी पढ़ें- शौक से खाते हैं कटहल तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए कटहल का सेवन 

Advertisement

2. ब्लड शुगर-

मैंगो शेक में नेचुरल शुगर होती है जो ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम कर सकती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक है मैंगो शेक का सेवन.

Advertisement

3. डाइजेशन- 

कुछ लोगों को मैंगो शेक पचाने में समस्या हो सकती है. अगर आप लैक्टोज इन्टॉलेरेंस है तो मैंगो शेक का सेवन करने से बचें. 

Advertisement

4. एलर्जी-

अगर आपको आम खाने से एलर्जी है जानि इससे त्वचा में खुजली, सूजन या अन्य एलर्जी रिएक्शन दिख रहे हैं तो आप मैंगो शेक का सेवन न करें. 

Advertisement

5. दांतों-

अधिक मात्रा में शुगर का सेवन दांतों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. अधिक मैंगो शेक पीने से कैविटी की समस्या हो सकती हैं.

6 हार्ट-

मैंगो शेक में क्रीम, आइसक्रीम जैसी चीजें डाली जाती हैं जिनमें कैलोरी और फैट दोनों पाया जाता है, जो हार्ट के लिए हानिकारक हो सकता है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा': Union Minister Dr Mansukh Mandaviya