इन 5 वेजिटेरियन फू्ड में मिलता है पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आज ही डाइट में कर लें शामिल

Vegetarian Food Full With Protein: मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह की न्यूट्रिएंट्स की जरूरत रहती है, जिसमें प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है. ऐसे में लोगों को अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में हाई प्रोटीन स्रोत को शामिल करने की सलाह दी जाती है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Vegetarian Food Full With Protein: प्रोटीन से भरपूर हैं ये वेजिटेरियन फूड.

Vegetarian Food Full With Protein: मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह की न्यूट्रिएंट्स की जरूरत रहती है, जिसमें प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है. ऐसे में लोगों को अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में हाई प्रोटीन स्रोत को शामिल करने की सलाह दी जाती है. आमतौर पर बॉडी बिल्डिंग और पहलवानी में इस न्यूट्रिएंट्स की भूमिका और भी ज्यादा बढ़ जाती है. क्योंकि बॉडी बिल्डिंग या पहलवानी कर रहे लोगों को आम आदमी से ज्यादा प्रोटीन उपयोग करने की सलाह दी जाती है. हालांकि कई लोगों को मानना है कि नॉनवेज के माध्यम से शरीर की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है. ऐसे में हम ऐसे पांच फूड के बारे बताएंगे, जो शाकाहारी होने के साथ पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन से भरपूर हैं.

कंघी करते ही हाथों में आ जाता है बालों का गुच्छा तो हफ्ते में 5-6 दिन पीनी शुरु कर दें ये हेल्दी ड्रिंक, 3 महीनों में कमर के नीचे तक होंगे बाल

सोयाबीन

सोयाबीन एक ऐसा शाकाहारी व्यंजन है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. 100 ग्राम प्रोटीन में करीब 36 ग्राम तक प्रोटीन होता है. इस फूड का प्रयोग टोफू, सोया मिल्क और सोया नगेट्स के रूप में किया जा सकता है.

Advertisement

मूंगफली

अगर शाकाहारी व्यंजन की बात करें और उसमें मूंगफली का नाम नहीं आए, ऐसा नहीं हो सकता. इसमें भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है. 100 ग्राम मूंगफली में करीब 20 ग्राम तक प्रोटीन होता है, जो प्रोटीन की रोजाना जरूरत को पूरी करने में बेहतरीन भूमिका निभाता है. इसको स्नैक्स के रूप में लिया जा सकता है.

Advertisement

चना

चना में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन है. 100 ग्राम चने में करीब 19 ग्राम प्रोटीन होता है. इसको स्नैक्स के रूप में भुनकर, सब्जी और करी के रूप में खाया जा सकता है. रोजाना एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर को बहुत फायदा होता है.

Advertisement

पनीर

100 ग्राम पनीर में करीब 18 ग्राम प्रोटीन होता है. रोजाना प्रोटीन जरूरत को पूरा करने के लिए ये एक महत्वपूर्ण स्रोत है. प्रोटीन के अलावा इसमें अच्छी मात्रा में फैट और अन्य माइक्रो न्यूट्रिएंट्स रहते हैं.

Advertisement

दाल और फलियां

सभी की तरह की दाल और फलियां जैसे चना, राजमा आदि में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इनके हर 100 ग्राम में 15 ग्राम से 24 ग्राम तक प्रोटीन आसानी से मिल जाता है. इसलिए इन्हें डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
M3M फ़ाउंडेशन की पहल: Tauru में सतत विकास के विकास के प्रयास की शुरुआत | NDTV India