क्या आपको पता है ज्यादा नींबू पानी पीने से क्या होगा? जानकर हो जाएंगे हैरान, शरीर इस तरह बना देगा रोगी

Lemon Water Side Effects: आप भी तेज गर्मी से घर पर आने के बाद नींबू पानी पीकर खुद को फ्रेश फील करना पसंद करते हैं तो आज से ही एक बार अपनी इस आदत पर गौर कर लें. क्योंकि ये नींबू पानी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

Nimbu Pani Side Effects: गर्मियों में जब आप तेज धूप से आते हैं या गर्मी में काम कर के थक जाते हैं तो फौरन किसी ऐसी चीज की तलाश में रहते हैं जो आपकी प्यास बुझाने के साथ आपको इंस्टेंट एनर्जी भी दें. ऐसे में अमूमन हर घर में लोग नींबू पानी पीते हैं. यह ड्रिंक शरीर को हाइड्रेट करने के साथ ही एनर्जी भी देता है. इसलिए लोग इसे पीना पसंद करते हैं और इस बात में कोई शक नहीं है कि ये स्वादिष्ट भी होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इसका ज्यादा सेवन आपको बीमार भी कर सकता है? ये सुनकर शायद आपको हैरानी होगी लेकिन यह बात सच है. आइए जानते हैं इसको ज्यादा पीने के नुकसान.

नींबू पानी पानी के नुकसान ( Nimbu Pani Side Effects)

क्या आपको पता है यूरिक एसिड बढ़ने पर नहीं खानी चाहिए ये 5 सब्जियां, बढ़ सकती हैं परेशानियां

  • नींबू एसिडिक होता है, इसलिए इसका ज्यादा सेवन कई बार नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी अम्लीय प्रवृत्ति से कई बार साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं.
  • नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से हार्टबर्न की समस्या भी हो सकती है. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. 
  • नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से शरीर में पोटैशियम की कमी भी हो सकती है. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.
  • नींबू पानी का ज्यादा सेवन माइग्रेन की वजह भी बन सकता है. 
  • नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या भी पैदा हो सकती है. 
  • इसका ज्यादा सेवन हड्डियों पर असर डालकर उनको कमजोर कर सकता है.
  • वैसे तो नींबू पानी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कहते हैं ना कि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसलिए हर चीज का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Mumbai Weather Update: थम गई मुंबई! चारों तरफ पानी ही पानी तो हर जगह जाम, IMD ने जारी किया Red Alert