सुबह खाली पेट इस तरह से करें इस चीज का सेवन, पेट को साफ रखने के साथ मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Moringa Water Benefits: अगर आप सुबह खाली पेट इस चीज के पानी का सेवन करते हैं तो आपको इससे कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
M

Moringa Water Benefits In Hindi: मोरिंगा, जिसे ड्रमस्टिक ट्री या  सहजन के नाम से भी जाना जाता है. मोरिंगा को आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. मोरिंगा आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगा. इसकी पत्ती, पाउडर और फूल का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप सुबह खाली पेट मोरिंगा के पानी का सेवन करते हैं तो कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि मोरिंगा में विटामिन ए, सी और ई के साथ कैल्शियम, पोटैशियम और प्रोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं किसे करना चाहिए मोरिंगा के पानी का सेवन.

किसे पीना चाहिए मोरिंगा का पानी- (Kise Pina Chahiye Moringa Pani)

1. पाचन-

खाली पेट मोरिंगा पानी का सेवन पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है. अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं तो आप इस पानी का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- आज क्या बनाऊं: रेगुलर उपमा से हटकर ब्रेकफास्ट में बनाएं पोषण से भरपूर ज्वार उपमा, नोट करें रेसिपी

Advertisement

2. इम्यूनिटी-

मोरिंगा में मौजूद पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है. 

Advertisement

3. कोलेस्ट्रॉल-

मोरिंगा के पानी का नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आप इस पानी का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

4. सूजन-

मोरिंगा के पानी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

5. ब्लड शुगर-

अगर आप ब्लड शुगर के मरीज हैं तो आप मोरिंगा के पानी का सेवन कर सकते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट मोरिंगा पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Elections | Selja मेरी बहन जैसी.. कोई उनके ख़िलाफ़ बोलता है तो... : Bhupendra Hooda