5 Ragi Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर हैं रागी से बने ये व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे घर के बड़े और बच्चे

5 Finger Millet Recipe: रागी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इस ठोस अनाज से बने व्यंजन को आप बच्चों से लेकर बड़ों तक को सर्व कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Finger Millet Recipe: रागी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Ragi Recipes In Hindi: रागी में अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे पौष्टिक अनाज (Nutrients Grains) की श्रेणी में रखा जाता है. भारत के कई राज्यों में इसे अलग नामों से जाना जाता है. महाराष्ट्र और गुजरात में रागी को नाचनी, केरल, लक्षद्वीप और पुडुचेर्री में पंजी पुल्लू, तमिल नाडु में केजद्वारागु या केप्पे, और बंगाल में मरवा के नाम से जाना जाता है. मध्य भारत, कर्णाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में इसे रागी के नाम से ही जाना जाता है. अंग्रेजी में इसे फिंगर मिलेट (Finger Millet) कहा जाता है. रागी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इस ठोस अनाज (Supergrain Recipes) से बने व्यंजन को आप बच्चों से लेकर बड़ों तक को सर्व कर सकते हैं. इतना ही नहीं रागी को छोटे शिशुओं के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए जानते हैं रागी से बनने वाले स्वादिष्ट व्यंजन.

यहां हैं रागी से बनने वाली डिशेज- Here Are The 5 Best Healthy Ragi Recipes:

1. रागी चीला रेसिपी-

रागी चीला एक सेहतमंद रेसिपी है. जिसे आप ब्रेकफास्ट में बना सकते हैं. इस पौष्टिक व्यंजन को बनाने के लिए अलग-अलग सब्जियों को हल्के मसालेदार रागी-बेसन के घोल में मिला कर रेगुलर चीले की तरह बना सकते हैं. 

फैक्ट्री में इस तरीके से बन रहे थे गोल-गप्पे, वीडियो हुआ वायरल तो लोगों के उड़ गए होश

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. रागी रोटी रेसिपी-

आप रेगुलर रोटी की जगह रागी के आटे से बनी रोटी का सेवन कर सकते हैं. रागी रोटी बनाने के लिए रागी के आटे में गाजर, प्याज और थोड़े हल्के मसाले डाल सकते हैं. 

Advertisement

3. रागी खिचड़ी रेसिपी-

रागी खिचड़ी रेसिपी को भी रेगुलर खिचड़ी की तरह ही बनाया जाता है. बस इसमें आप अपनी पसंद की सब्जी एड कर सकते हैं. इसे आप रागी, चावल, दाल, सब्जी और कुछ मसालों के साथ तैयार कर सकते हैं. 

Advertisement

आलू, गोभी या प्याज नहीं इस बार घर वालों को बनाकर खिलाएं टेस्टी सत्तू का पराठा, मांग मांग कर खाएंगे बच्चे

Advertisement

4. रागी पराठा रेसिपी-

रागी का पराठा बनाने के लिए आप रागी के आटे का इस्तेमाल कर रेगुलर पराठे की तरह इसे बना सकते हैं. रागी के आटे में कैल्शियम, डाइट्री फाइबर समेत कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

5. रागी का हलवा रेसिपी-

मीठे खाने के शौकीन है तो आप रागी के आटे से हलवा तैयार कर सकते हैं. इस आटे को घी में भूनकर इसमें शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर इसे और हेल्दी बना सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
हाथरस वाले बाबा का राजस्थान पेपरलीक कनेक्शन!