क्या आप जानते हैं रागी को डाइट में शामिल करने के ये 5 बड़े कारण?

Ragi Ke Fayde: रागी से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. इन 5 लोगों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए रागी.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
F

Ragi Khane Ke Fayde: रागी एक मोटा अनाज है जिसे फिंगर मिलेट (Finger millet) भी कहा जाता है. इसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. रागी को आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.  आपको बता दें कि रागी में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर और कई विटामिन्स और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं. अगर आप रोजाना डाइट में रागी (Ragi Recipes) को शामिल करते हैं तो शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं. रागी उन लोगों के लिए बेस्ट है, जो वजन को कम करना चाहते हैं. अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं, तो रागी का सेवन कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं. रागी खाने से होने वाले लाभ.

यहां हैं रागी खाने के 5 फायदे- (Here Is The 5 Benefits Of Eating Ragi)

1. वजन घटाने- 

रागी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो भूख को कंट्रोल कर वजन को घटाने में मददगार है. वजन को कम करने के लिए आप रागी को पराठा, खिचड़ी और रोटी के रूप में खा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान तो, इस चीज से बनी चटनी को खाना कर दें शुरू, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

Advertisement

2. डायबिटीज-

रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है. डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं रागी को डाइट में शामिल. 

Advertisement

3. हड्डियों- 

रागी कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स है, जो हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए आवश्यक है. 

4. पाचन- 

रागी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को बेहतर बनाने और पेट को हेल्दी रखने में मददगार है. 

Advertisement

5. एंटीऑक्सीडेंट- 

रागी में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मददगार है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections Results: BJP मुख्यालय में हरियाणा की जीत को लेकर जलेबी बंट रही