Protein Rich Food: चिकन और मीट से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है इन शाकाहारी फूड में, यहां जानें...

Protein Rich Food: अगर आप वेजिटरेयन हैं और प्लांट बेस्ड डाइट में मीट जितने पोषण की तलाश कर रहे हैं तो आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Protein Rich Food: चिकन और मीट से कहीं ज्यादा प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं इन फूड्स में. 

Protein Rich Food: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम सभी पोषण से भरपूर डाइट का सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन जब बात प्रोटीन की आती है तो हममें से कई लोगों को आपने ये कहते हुए सुना होगा कि आप प्रोटीन की पूर्ति के लिए चिकन, मीट और अंडे का सेवन करें. ठीक भी है इनमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. लेकिन उन लोगों का क्या जो वेजिटेरियन हैं. क्या वेजिटेरियन लोग प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए अब चिकन और मीट खाना शुरू कर दें. अरे नहीं, हम ये नहीं कह रहे बल्कि, आपको उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनमें चिकन और मीट से कहीं ज्यादा प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप वेजिटरेयन हैं और प्लांट बेस्ड डाइट में मीट जितने पोषण की तलाश कर रहे हैं तो आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

प्रोटीन से भरपूर हैं ये फूड्स- 4 Best Protein Rich Food:

1. टोफू-

टोफू में न केवल प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है बल्कि, इसमें अमीनो एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में टोफू को शामिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Weight Gain: तेजी से वजन को बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये चीजें, दुबला-पतला शरीर बन जाएगा..

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. दाल-

दाल हमारे मील का अहम हिस्सा है. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. एक कटोरी रोजाना दाल के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement

3. मशरूम-

मशरूम में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. प्रोटीन की पूर्ति के लिए आप मशरूम का सेवन कर सकते हैं. लेकिन एक बात का खास ख्याल रखें कि आप जंगली मशरूम का सेवन न करें. ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Advertisement

4. कटहल-

जैक फ्रूट यानि कटहल में पोटैशियम, विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो हमारे शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. अगर आप वेजिटेरियन हैं और प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए ऐसे फूड्स की तलाश कर रहे हैं तो आप कटहल का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

World Cancer Day | Breast Cancer: Symptoms & Signs | स्तन कैंसर के कारण, लक्षण, इलाज, बचाव

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: Former DGP Vikram Singh ने भोले बाबा को लेकर UP Police पर क्यों उठाए सवाल?