इन 4 समस्याओं में फायदेमंद है मौसंबी के जूस का सेवन, जानें किन लोगों को पीना चाहिए Sweet Lime Juice

Sweet Lime Juice: मौसंबी को गुणों का खजाना कहा जाता है. रोजाना इसके जूस के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Sweet Lime Juice: मौसंबी का जूस पीने के फायदे.

Sweet Lime Juice Benefits Hindi: गर्मियों के मौसम में जूस का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये किसी से छिपा नहीं है. फलों से बने जूस का सेवन सेहत के लिए वरदान के समान है. कुछ फल ऐसे हैं जिनका सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. आज हम एक ऐसे ही फल के बारे में बात कर रहे हैं. मौसंबी को गुणों का खजाना कहा जाता है. रोजाना इसके जूस के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि मौसंबी में विटामिन-ए, सी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम, फोलेट आदि होते हैं. इतना ही नहीं मौसंबी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-अल्सर जैसे कई गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं मौसंबी का जूस पीने के फायदे.

मौसंबी का जूस पीने के फायदे- (Mosambi Juice Peene Ke Fayde)

1. कोलेस्ट्रॉल के लिए-

मौसंबी के जूस में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक यानी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला प्रभाव होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. अगर आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो मौसंबी के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-  दुबला-पतला शरीर देख लोग उड़ाते हैं मजाक तो रोज करें घर के बने इन 3 ड्रिंक का सेवन, वजन बढ़ाने में हैं मददगार

Advertisement

2. स्किन के लिए-

मौसंबी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो स्किन को कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मददगार है.

Advertisement

3. वजन घटाने के लिए-

मौसंबी में विटामिन सी भरपूर होता है जो फैट ऑक्सीडेशन का कार्य करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

4. कब्ज के लिए-

मौसंबी में मौजूद एसिड आंतों से टॉक्सिन निकालकर कब्ज से राहत दिलाने में सहायक हो सकता है. कब्ज की समस्या में मददगार है मौसंबी का जूस.

Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: Gorakhpur में Ravi Kishan के साथ सियासत और स्वाद का तड़का | Poll Curry

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India