गर्मियों में किसे और क्यों खाना चाहिए दही? यहां जानें रोजाना 1 कटोरी दही खाने के कारण और फायदे

Dahi Ke Fayde: गर्मियों के मौसम में क्यों करना चाहिए रोजाना एक कटोरी दही का सेवन, फायदे जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Dahi Ke Fayde: गर्मियों में दही खाने के फायदे.

Curd For Summer: गर्मियों का मौसम है इस मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम तरह-तरह की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. ताकि गर्मी और लू से बच सकें. अगर आप भी अपने आपको हेल्दी रखा चाहते हैं तो गर्मी में दही को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. दही को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. दही की तासीर ठंडी होती हैं जो गर्मी में आपको ठंडक पहुंचाने का काम कर सकती है. आपको बता दें कि दही एक डेयरी प्रोडक्ट है और डेयरी प्रोडक्ट को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं दही खाने से होने वाले फायदे.

गर्मी में दही खाने के 4 कारण- (Here Is 4 Reason To Eat Curd In Summer)

1. पेट के लिए-

दही की तासीर ठंडी होती है. अगर आपके पेट में गर्मी बढ़ गई है तो आप दही के सेवन से पेट की गर्मी को दूर कर सकते हैं. दही पेट में ठंडक पहुंचाने का काम कर सकती है.

ये भी पढ़ें- इन 4 समस्याओं में नारियल पानी का सेवन है फायदेमंद, जानें इसे पीने का सही समय

Advertisement

2. मुंह के छाले-

गर्मी के मौसम में एक आम समस्या में से एक हैं मुंह के छाले. अगर आपको भी बार-बार हो रहे हैं मुंह में छाले तो खाना शुरू कर दें एक कटोरी दही. दही के सेवन से मुंह के छाले की समस्या को दूर कर सकते हैं.

Advertisement

3. पाचन-

दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट को सही रखने और पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. अगर आपको पाचन सबंधी समस्या रहती है तो दही आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.

Advertisement

4. स्किन-

गर्मियों के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्या काफी देखने को मिलती है. स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है दही. दही के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

Advertisement

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth: NDTV के साथ साझेदारी में समर्थ के एक साल का जश्न मनाया जा रहा है