भूल जाइए ग्रीन और ब्लैक टी, हर रोज पी लें इस लाल चीज से बनी चाय, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे

Kesar Tea Benefits: इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है और यह सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
केसर चाय सेहत के लिए फायदेमंद होती है.

क्या आप जानते हैं कि सुबह सिर्फ एक कप केसर चाय पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं? आप दिन के किसी भी समय इस स्वादिष्ट और पौष्टिक ड्रिंक का आनंद ले सकते हैं. केसर वास्तव में क्रोकस सैटिवस पौधे के फूलों से बनता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है और यह सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. केसर की चाय मूड को अच्छा कर सकती है और स्ट्रेस को भी कम कर सकती है. इतना ही नहीं, बल्कि इससे नींद भी आती है और डाइजेशन में भी मदद मिलती है. केसर की गर्म, सुगंधित मिश्रण से चाय को एक अलग स्वाद मिलता है, जो इंद्रियों को भी शांत करता है. तो आइए जानते हैं केसर चाय पीने के फायदों के बारे में.

स्ट्रेस

केसर में एक्टिव तत्वों में इमिप्रैमीन, फ्लुओक्सेटीन और सीतालोप्राम जैसी प्रिस्क्रिप्शन दवाओं की तरह ही डिप्रेशनरोधी और चिंतारोधी गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा जो लोग किसी भी रूप में केसर का सेवन करते हैं, उनकी सेहत के लिए इसका सेवन फायदेमंद होता है.

सूजनरोधी गुण

केसर में हाई क्रोसेटिन पाया जाता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, गठिया जैसे रोगों के इलाज में भी ये मदद कर सकता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: क्या आप भी सुबह उठते ही पीते हैं गर्म पानी, तो यहां जानें किस समय और कितना गर्म पानी पीना है फायदेमंद

Advertisement

जले हुए घावों को ठीक करता है

अपने सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, केसर जले हुए रोगियों के घावों को तेजी से भरने में मदद कर सकता है.

Advertisement

 नींद ने आने में 

क्रोसिन और कैरोटीनॉयड क्रोसेटिन से भरपूर, केसर आपकी नींद ना आने की समस्या में भी मदद कर सकता है. इसकी चाय का सेवन करने से नींद अच्छी आती है. ये अनिद्रा को कम कर सकता है, नींद की गुणवत्ता बढ़ा सकता है, और नींद की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को बेहतर नींद लाने में मदद भी कर सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Donald Trump Case: डॉनल्ड ट्रंप को जिन मामलों के लिए दोषी माना गया है, उन सब में सजा नहीं होगी?