डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो शैंपू में मिलाकर लगा लें किचन में मौजूद ये चीजें, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

Dandruff Remedies: इस मौसम में डैंड्रफ की समस्या काफी परेशान करती है. डैंड्रफ के कारण स्कैल्प में खुजली की समस्या भी काफी देखी जाती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Dandruff Home Remedies In Hindi: बदलते मौसम में सबसे ज्यादा बालों से जुड़ी समस्या देखी जाती है. इस मौसम में बालों में डैंड्रफ की समस्या काफी देखी जाती है. असल में ये एक ऐसी समस्या है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ने लगते हैं और बाल कमजोर हो जाते हैं. इतना ही नहीं डैंड्रफ के कारण स्कैल्प में खुजली की समस्या भी काफी देखी जाती है. कई बार तो बाहर लोगों के सामने बालों में खुजली होने से शर्मिंदगी तक का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी इसी तरह की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी शैंपू में किचन में मौजूद कुछ चीजों को एड कर सकते हैं. 

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मददगार हैं ये उपाय- (Dandruff Se Kaise Rahat Paye)

1. शहद-

शहद को स्किन और सेहत के लिए काफी गुणकारी माान जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि शैंपू में शहद मिलाकर लगाने से स्कैल्प की खुजली और डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. क्योंकि शहद में एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- इन 7 समस्याओं में औषधी से कम नहीं है आंवले का सेवन, जानें किसे खाना चाहिए

2. नींबू का रस-

नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. डैंड्रफ को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल खूब किया जाता है. अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो आप अपने बालों की जड़ों में नींबू के रस को रगड़ सकते हैं. 

Advertisement

3. एलोवेरा जेल-

एलोवेरा का नाम लेते ही हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल स्किन का आता है. स्किन के अलावा एलोवेरा को बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है. सबसे अच्छी बात कि एलोवेरा के पौधें को घर पर आसानी से कम जगह पर उगाया जा सकता है. अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो शैंपू में एलोवेरा को मिलाकर बालों पर लगाने से हैंड्रफ की समस्या से राहत मिल सकती है. 

Advertisement

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News