इन 3 समस्याओं को दूर करने में मददगार है केसर चाय, यहां जानें कैसे बनाएं

Kesar Chai Ke Fayde: केसर क्रोकस सैटिवस लिनेन के फूलों से निकाला गया एक मसाला है. केसर की चाय के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
K

Kesar Chai Ke Fayde: केसर दुनिया सबसे महंगे मसाले के रूप में जाना जाता है. केसर को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. केसर क्रोकस सैटिवस लिनेन के फूलों से निकाला गया एक मसाला है. केसर में विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, आयरन, पोटैशियम जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. आपने अक्सर केसर दूध (Kesar Milk) के बारे में सुना होगा. क्योंकि केसर दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि केसर वाली चाय पीने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं केसर की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका.

केसर चाय पीने के फायदे- (Health Benefits Of Saffron Tea)

1. वायरल-

केसर की चाय में सेफ्रानल होता है. ये एक एंटीऑक्सीडेंट जो शरीर में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गतिविधियों को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

2. पाचन-

केसर की चाय के सेवन से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मेटाबॉलिज्म और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल

Advertisement

Photo Credit: iStock

3. कोलेस्ट्रॉल-

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है केसर की चाय. केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

कैसे बनाएं केसर चाय- How To Make Kesar Chai:

केसर चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी उबालें. अब गैस धीमी कर दें और इसमें दो रेशे केसर के डाल दें. इसे एक या दो मिनट तक उबलने दें. एक कप में पानी को छान लें, इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और इसका मजा लें.

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: क्या अब ख़त्म हो जाएगा हिज़्बुल्लाह?