गर्मियों में क्यों और किन लोगों को करना चाहिए छाछ का सेवन, यहां जानें कारण और फायदे

Mattha Pine Ke Fayde: गर्मियों के मौसम में इन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है छाछ का सेवन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Buttermilk Health Benefits: चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप से बचने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. असल में हम सभी बाहर से तो अपने शरीर को कई तरह से गर्मी से बचाने का प्रयास करते हैं. लेकिन अंदर से कैसे गर्मी से शरीर को बचाएं. जी हां शरीर को सेहतमंद रखने के लिए शरीर का अंदर से हेल्दी रहना बेहद जरूरी है. अगर आप भी इस गर्मी अपने आप को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. देसी ड्रिंक यानि छाछ, मट्ठा (Buttermilk For Summer) का सेवन गर्मियों के मौसम में काफी अच्छा माना जाता है. छाछ दही से तैयार किया जाता है. छाछ में कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, बी, सी और ई पाए जाते हैं. छाछ (Chaas) एक सुपर हेल्दी ड्रिंक है, जो गर्मी से बचाने और शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है. आप इसे अपनी पसंद के अनुसार नमकीन और मीठा बना सकते हैं.

गर्मियों में छाछ पीने के फायदे- Mattha Peene Ke Fayde:

1. पानी की कमी-

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा एक समस्या देखी जाती है वो है पानी की कमी. पानी की कमी से शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं. पानी की कमी को दूर करने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-  दुबला-पतला शरीर देख लोग उड़ाते हैं मजाक तो रोज करें घर के बने इन 3 ड्रिंक का सेवन, वजन बढ़ाने में हैं मददगार

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. पेट की जलन-

गर्मियों के मौसम में ज्यादा तेल मसाले का सेवन करने से पेट में जलन की समस्या हो सकती हैं. असल में तेल मसाले का ज्यादा सेवन न सिर्फ जलन बल्कि पेट को खराब करने का काम भी कर सकते हैं. अगर आपने कुछ हैवी खा लिया है तो आप खाना खाने के बाद छाछ का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

3. स्किन-

गर्मियों के मौसम में स्किन से रिलेटेड समस्याएं काफी देखी जाती हैं. अगर आप भी अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास छाछ का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: Gorakhpur में Ravi Kishan के साथ सियासत और स्वाद का तड़का | Poll Curry

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'