लटकती तोंद से परेशान तो सुबह खाली पेट कर लें इस चीज का ऐसे सेवन, 15 दिन में पेट हो जाएगा अंदर...

Mota Pet Kaise Kam Kare: वजन को कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट अंकुरित चने का सेवन कर सकते हैं. अंकुरित चने में कैलोरीज की मात्रा काफी कम होती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Weight Loss: अंकुरित चने में कैलोरीज की मात्रा काफी कम होती है.

Sprouted Chana For Weight Gain: बाहर लटकते तोंद ने कर रखा है परेशान तो चिंता न करें. असल में आज के समय में मोटापा एक बड़ी समस्या में से एक है. छोटे से लेकर बड़ों तक में समस्या देखी जा सकती है. अगर आप भी बॉडी फैट और बाहर निकले पेट की वजह से परेशान हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम आपको पेट को अंदर करने का एक ऐसा उपाय बता रहे हैं जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में फिट और स्लिम नजर आने लगेंगे. जी हां हम बात कर रहे हैं चने की. चने को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. चने के सेवन से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. सुबह खाली पेट भीगे हुए चने (Soaked Gram On Empty Stomach) यानि अंकुरित चनों का सेवन (Gram Sprouts) करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. खाली पेट अंकुरित चने (Sprouts Gram) खाने से कमाल के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. काला चना (Black Gram) सेहत के लिहाज से बेहतरीन माना जाता है.

मोटापा कम करने में मददगार है अंकुरित चना- (Sprouted Gram On An Empty Stomach For Fast Weight Loss)

आपको बात दें कि चने में फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा अच्छी पाई जाती है. इसमें आयरन और फॉस्फोरस भी पाया जाता है, जो हीमोग्लोबीन लेवल को बढ़ा सकता है. हर रोज चने खाने से खून की कमी और शरीर की कमजोरी (Body Weakness) को दूर करने में मदद मिल सकती है. वजन को कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट अंकुरित चने का सेवन कर सकते हैं. अंकुरित चने में कैलोरीज की मात्रा काफी कम होती है जो वजन को कंट्रोल करने मे मददगार है. अंकुरित चने का सुबह खाली पेट सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे जल्द-जल्दी भूख नहीं लगती है. 

ये भी पढ़ें- खाना जल्दी हजम करने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए इस हरे पत्ते का ऐसे करें इस्तेमाल, झटपट मिलेगा आराम

Advertisement

अंकुरित चना खाने के अन्य फायदे- Sprouted Chana Eating Health Benefits)

खाली पेट अंकुरित चने का सेवन (Sprouted Gram On An Empty Stomach) करना काफी लाभदायक माना जाता है. अंकुरित चने खाने से पेट संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. इतना ही स्प्राउट किए गए चने ब्लड में शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं. इससे शरीर में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को भी कम करने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

How to Gain Weight (Hindi) : तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं, इन Tips से बनेंगी मसल्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bhavnagar RathYatra 2024: भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा में भीड़ को संभालना बड़ी चुनौती | NDTV India