स्वादिष्ट खाना खाने का रखते हैं शौक तो इन 10 भारतीय थालियों को कम से कम एक बार जरूर करें ट्राई

किसी भी अलग राज्य का दौरा करते वक्त एक चीज जो हमें सबसे ज्यादा प्रभावित करती है, वह है वहां कि पारंपरिक थाली जिसे अक्सर लोग आजमाना पसंद करते हैं.

Advertisement
Read Time: 27 mins
हर क्षेत्र की थाली का अपना प्रभाव होता है.

भारतीय खाना अपने स्वाद के कारण दुनियाभर में लोकप्रिय है. भारत में अलग-अलग राज्यों की बात करें तो हर क्षेत्र का भोजन दूसरे राज्य स्वाद में काफी भिन्न होता है, पर फिर भी वह आपको लुभाता है. किसी भी अलग राज्य का दौरा करते वक्त एक चीज जो हमें सबसे ज्यादा प्रभावित करती है, वह है वहां कि पारंपरिक थाली जिसे अक्सर लोग आजमाना पसंद करते हैं. एक थाली में आपको वहां के सभी स्वादिष्ट क्षेत्रीय व्यंजन देखने को मिलते हैं. खाना वहां के कल्चर को भी दर्शता है. हर क्षेत्र की थाली का अपना प्रभाव होता है, इसके अलावा एक थाली में परोसे जाने व्यंजनों को देखकर उनकी खाना पकाने की तकनीक का भी पता चलता है. इन थालियों को लोग अक्सर पारंपरिक दावतों और त्योहारों को पर भी परोसते हैं, एक विशिष्ट थाली में उस क्षेत्र के सभी पॉपुलर व्यंजन होते है, जिनमें स्नैक्स से लेकर मिठाई तक को शामिल किया जाता है, ताकि खाना खाने वाले के अनुभव को बेहतरीन बनाया जा सकें. वहीं आज इस आर्टिकल में हम भारत के कुछ राज्यों की पारंपरिक थाली की बात करने जा रहे हैं. तो बिना किसी देरी के इनके बारे में जानते हैं:

Chana Dal Fry Recipe: घर पर ढाबा स्टाइल चना दाल फ्राई बनाने के लिए फॉलो करें यह रेसिपी

यहां कुछ लाजवाब भारतीय थालियां हैं जो किसी दावत से कम नहीं हैं. जिसमें हर थाली में अपने क्षेत्र के व्यंजन शामिल हैं:

1. हरियाणवी थाली

एक देहाती और मिट्टी के अनुभव की पेशकश करते हुए, आपको हरियाणवी थाली साधारण व्यंजनों और घर के बने देसी घी या सफेद मक्खन से भरी हुई मिलेगी. हरियाणवी थाली में कचरी की सब्जी, खिचड़ी, हरा धनिया छोलिया, बाजरा आलू की रोटी या बेसन मसाला रोटी के साथ-साथ अलसी की पिन्नी, मीठे चावल या भूरा घी रोटी जैसे स्थानीय व्यंजन शामिल हैं. यह अक्सर भव्य भोजन के साथ घर की बनी लस्सी के साथ पेयर किया जाता है.

2. महाराष्ट्रीयन थाली

महाराष्ट्रीयन भोजन की विशेषता यह कि यह थोड़ा मसालेदार होता है. पारंपरिक थाली राज्य के शानदार स्टेपल का प्रदर्शन करती है जिसमें आमरस, कोसिम्बीर, भाखरी रोटी (एक बाजरे की रोटी), भरली वांगी (भरवां बैंगन), पितला (मोटे चने के आटे की सब्जी), आमटी (मसालेदार और तीखी तूर दाल), पंधरा रस्सा (सफेद ग्रेवी में चिकन), मटन कोल्हापुरी (मटन की तीखी ग्रेवी), साबुदाना वड़ा और खीर या बासुंदी (दूध से बनी मीठी मिठाई) शामिल हैं.

Advertisement

3. गोअन थाली

गोवा सी फूड के लिए जाना जाता है और इसलिए फिश रेसिपीज और अन्य स्थानीय लोकप्रिय व्यंजनों के बिना गोवा की थाली पूरी नहीं हो सकती. गोवा के एक विशिष्ट भोजन में उबले हुए चावल, शीट कोडी नुस्तिया (फिश करी), किस्मुर (ताजा कसा हुआ नारियल और फ्राइड प्रॉन्स से बना सलाद), पोई (तितली के आकार की ब्रेड), मैकेरल रवा फ्राई और सोल कड़ी (कोकम) शामिल होते हैं. कुछ थालियों में प्रसिद्ध विंदालू करी, चावल भाकरी और गोवा केले का हलवा भी शामिल हो सकते हैं.

Advertisement
Advertisement

4. राजस्थानी थाली

राजस्थानी थाली में कलरफुल व्यंजनों और कुछ लोकल चीजों का मिश्रण होता है जिन्हें आप कभी छोड़ना नहीं चाहेंगे. विस्तृत मेन्यू में दाल बाटी चूरमा, गट्टे की सब्जी के साथ मिस्सी रोटी, पंचमेला दाल, लाल मांस और बाजरे की रोटी के साथ फ्लेवर्ड छाछ शामिल है. मीठे के लिए इसमें गोंद के लड्डू और मालपुए होते हैं.

Advertisement

5. बंगाली थाली

बंगाल अपनी शानदार थाली के लिए जाना जाता है जो विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों से भरी होती है. बेगुन भाजा, पटोल भाजा, शुक्तो (सब्जियों का कड़वा मीठा मिश्रण), शाक और आलू भाजा से लेकर छोलार दाल, भात (चावल), माच भाजा (फ्राई फिश), माछर कालिया (फिश करी) और कोशा मंगशो (गाढ़ी ग्रेवी में मटन) ग्रेवी). मीठे नोट पर भोजन खत्म करने के लिए, आपको पेयश चावल की खीर परोसी जाती है.

6. भोजपुरी थाली

यह मुख्य रूप से शाकाहारी होती है, बिहार राज्य की भोजपुरी थाली के पास देने के लिए बहुत कुछ है. विविध थाली में लिट्टी चोखा, भरभरा (हरे चने के पकौड़े), दही चुरा, सत्तू का पराठा, काले चने, गुरमा (कच्चे आम की चटनी) और रसियाव (चावल का डिजर्ट) जैसे व्यंजन आपकी मीठे की क्रेविंग को पूरा करते है. बालूशाही का टुकड़ा भी मिलता है.

7. कश्मीरी थाली

यह कश्मीर की समृद्ध और शाही संस्कृति में डूबा हुआ है. इस थाली में राजमा, कबाब नादिर शाही (आम पापड़ के साथ कमल की जड़), तबक माज़ ( फ्राइड मेमने की पसलियां), गोश्त यखनी, कश्मीरी दम आलू, खट्टे बैंगन, कश्मीरी पुलाव, अल रायता (दही में लौकी) जैसे मजबूत व्यंजन शामिल हैं. दावत को खत्म करने के लिए गुलाब के स्वाद वाली फिरनी.

8. गुजराती थाली

गुजराती थाली में सिर्फ शाकाहारी व्यंजन होते हैं जिसमें दाल, कढ़ी, दो से तीन सब्जियां जैसे रिग्ना पालक नू शाक (बैंगन की सब्जी में पालक) और गाजर मिर्च सांभर (अचारी गाजर और शिमला मिर्च) के साथ खट्टा ढोकला, चास, मेथी थेपला और श्रीखंड शामिल हैं.

9. पंजाबी थाली

एक शानदार पंजाबी थाली को कौन नज़रअंदाज़ कर सकता है? व्यंजनों में मक्खन का भरपूर उपयोग एक समृद्ध पंजाबी भोजन का प्रतीक है. यह थाली पंजाब के लोगों की तरह है - मजबूत और जीवन से भरपूर. लोकप्रिय पंजाबी थाली में अमृतसरी कुलचा या नान, पिंडी छोले, दाल मखनी, जीरा चावल, पनीर मखनी और लस्सी का एक बड़ा गिलास होता है. मांसाहारी थाली में बटर चिकन, अमृतसरी मच्छी और नान शामिल हो सकते हैं.

10. केरल थाली या साध्य भोजन

साध्या केरल का एक भव्य भोजन है जिसे केले के पत्ते पर लगभग 26 स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ परोसा जाता है. इनमें बीन्स थोरन, अवियल, पुलिसरी, वेजिटेबल स्टू, एरिसरी, रसम, बटरमिल्क सांभर, कोकोनट बनाना फ्रिटर्स, थेंगा चोरू (कोकोनट राइस), पचड़ी और भी बहुत कुछ होता है. यह विस्तृत भोजन आमतौर पर एक क्रीमी चावल पायसम के साथ खत्म होता है.

दुनिया की सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली रेसिपी में गूगल लिस्ट में टॉप पर दिखी पनीर पसंदा, यहां जानें कैसे बनाएं इसे
 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case की FIR में विश्व हरि भोले बाबा का नाम क्यों नहीं? | Sach Ki Padtaal