Unhealthy Breakfast Foods: मोटापा बढ़ाने का काम करती हैं ये चार चीजें

Worst Foods To Eat In Morning: मोटापा, फैट को बढ़ाने में और घटाने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. वजन बढ़ने की एक वजह अनहेल्दी चीजों का सेवन भी है. वजन घटाने और हेल्दी रहने के लिए हमेशा ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

Advertisement
Read Time: 23 mins
B

Worst Foods To Eat In Morning:  मोटापा, फैट को बढ़ाने में और घटाने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. वजन बढ़ने की एक वजह अनहेल्दी चीजों का सेवन भी है. असल में हम ब्रेकफास्ट (Unhealthy Breakfast Foods) में बहुत सी ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो न सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक हैं, बल्कि शरीर में मोटापा, पेट की चर्बी बढ़ने की वजह भी बनती हैं. वजन घटाने और हेल्दी रहने के लिए हमेशा ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. असल में ब्रेकफास्ट (Worst Foods To Eat Empty Stomach) दिन का वो मील होता है जो हमें पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करता है. ब्रेकफास्ट (Breakfast Foods) में हमेशा हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजों का सेवन करें. अगर आप ब्रेकफास्ट में फास्ट फूड और अनहेल्दी चीजों का सेवन करते हैं तो आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें आपको सुबह के समय नहीं खाना चाहिए.

ब्रेकफास्ट में न करें इन चीजों का सेवनः

1. कुकीजः

बहुत से लोग ब्रेकफास्ट में चाय के साथ कुकीज खाना पसंद करते हैं. लेकिन रोजाना कुकीज का सेवन मोटापे की वजह बन सकता है. क्योंकि कुकीज में मैदे के अलावा घी और क्रीम का इस्तेमाल होता है, जो फैट बढ़ाने का काम कर सकते हैं. 

बहुत से लोग ब्रेकफास्ट में चाय के साथ कुकीज खाना पसंद करते हैं. 

2. पकौड़ेः

सुबह-सुबह चाय के साथ गर्मागर्म फ्राइड चीजें, जैसे पकौड़े खाने को मिल जाएं तो दिन ही बन जाता है. लेकिन रोज रोज ऐसी फ्राइड चीजों का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ सकता है. 

Advertisement

3. नूडल्सः

नूडल्स खाना भला किसे पसंद नहीं, हम सभी को नूडल्स खाना पसंद होता है. लेकिन ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. अगर आप ब्रेकफास्ट में नूडल्स का सेवन करते हैं तो आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं. 

Advertisement

4. चिप्सः

चिप्स डीप फ्राई होती हैं. चिप्स का सेवन मोटापे की वजह बन सकता है खासतौर पर सुबह नाश्ते में. चिप्स को ब्रेकफास्ट में खाने से सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि डाइजेशन भी खराब हो सकता है.

Advertisement

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India