Moong Dal Khichdi For Monsoon: पाचन, लूज मोशन और मोटापा कम करने में मददगार है खिचड़ी, जानें फायदे और रेसिपी

Moong Dal Khichdi In Monsoon: बरसात के मौसम में की शुरूआत हो गई है. एक तरफ तो गर्मी से राहत मिली, लेकिन वहीं दूसरी तरफ बीमारियों का खतरा बढ़ गया है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Khichdi For Monsoon: इम्यूनिटी को बढ़ाने लिए आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं.

Moong Dal Khichdi Benefits In Monsoon: बरसात के मौसम में की शुरूआत हो गई है. एक तरफ तो गर्मी से राहत मिली, लेकिन वहीं दूसरी तरफ बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. इस मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है, जिससे चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. ऐसे में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं. मानसून के मौसम में सभी को फ्राइड और तेल वाली चीजें खाने का मन करता है, लेकिन इन चीजों का ज्यादा सेवन पेट और वजन पर असर डाल सकता है. इसलिए शरीर को हेल्दी रखने और वजन को कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में हेल्दी चीजों को जगह दें. 

मूंग दाल खिचड़ी कैसे बनाएं- How To Make Moong Dal Khichdi At Home:

मूंग दाल खिचडी एक ऐसी डिश है जिसे सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है. न्यूट्रिएंट से भरपूर मूंग दाल खिचड़ी शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद करती है. इसे आप सुबह, शाम और यहां तक कि डिनर में भी खा सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.   

मानसून में Adrak वाली चाय पीने से शरीर को मिलते हैं ये 4 अद्भुत फायदे

मूंग दाल खिचड़ी खाने के फायदे- Moong Dal Khichdi Khane Ke Fayde:

1.  पाचन-

बरसात के मौसम में हमारा पाचन तंत्र कमजोर पड़ जाता है, ऐसे में कुछ भी हैवी खा लेने से पेट में अपच, कब्ज की समस्या हो सकती है. मानसून में मूंग दाल खिचड़ी को डाइट में शामिल कर पाचन की समस्या से बच सकते हैं. 

Advertisement

Asafoetida With Milk: दूध में हींग, सुनने में भले ही लगे अजीब लेकिन फायदे जान हो जाएंगे हैरान...

Advertisement

बरसात के मौसम में हमारा पाचन तंत्र कमजोर पड़ जाता है Photo Credit: iStock

2. लूज मोशन-

कई लोगों को मानसून के मौसम में लूज मोशन की समस्या हो जाती है. असल में बाहर की चीजों का ज्यादा सेवन दस्त और उल्दी की वजह बन सकता है. ऐसे में आप मूंग दाल खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

 Soaked Walnut Benefits: रोज खाएं सिर्फ 2 भीगे अखरोट, डायबिटीज, मोटापा कंट्रोल करने के साथ मिलेंगे अद्भुत फायदे

3. मोटापा-

मूंग दाल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन इसमें फैट और कैलोरी काफी कम पाई जाती है. मूंग दाल खिचड़ी के सेवन से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

4. इम्यूनिटी-

अगर आप मूंग दाल खिचड़ी में कई तरह की सब्जियों को मिलाकर बनाते हैं तो ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. मूंग दाल खिचड़ी के सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. 

स्ट्रीट फूड्स खाने के शौकीन हैं? ट्राई करें ये टेस्टी वेज मोमोज़ रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra Elections में Yogi Adityanath की एंट्री, 'बंटेंगे तो कटेंगे' के पोस्टर, किसे मैसेज?