Organic Honey: देखेंः मधुमक्खी के छत्ते से कैसे निकाला जाता है शहद

How Honey Is Made: दुनिया की नेचुरल स्वीटनेस, शहद एक गोल्डन स्वीट डिलाइट है जो हर किसी के चेहरे पर स्माइल ला सकता है. जबकि हम सभी जानते हैं कि शहद मधुमक्खियों से आता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
O

How Honey Is Made: दुनिया की नेचुरल स्वीटनेस, शहद एक गोल्डन स्वीट डिलाइट है जो हर किसी के चेहरे पर स्माइल ला सकता है. जबकि हम सभी जानते हैं कि शहद मधुमक्खियों से आता है, हम में से अधिकांश यह नहीं जानते हैं कि मधुमक्खियों से शहद (Organic Honey) कैसे निकाला जाता है. शहद निकाला जाता है या काटा जाता है? यह हमारे घरों में जार में कैसे समाप्त होता है? हमें एक वीडियो मिला है जो पूरी प्रोसेस को दिखाता है! मधुमक्खियां फूलों से रस निकालती हैं, इसे शहद में भरती हैं और फिर इसे मधुमक्खियों के छत्ते में भर देती हैं. फिर मधुमक्खी पालक छत्ते से शहद निकालता है. यह वीडियो इंस्टाग्राम बेस्ड फूड ब्लॉगर @eatthisagra द्वारा अपलोड किया गया था और इसे 914 हजार व्यूज और 17 हजार लाइक्स मिल चुके हैं. 

एक नज़र यहां डालेंः 

वीडियो में, हम देखते हैं कि फ़्रेमयुक्त मधुमक्खियों को एक दूसरे से कुछ दूरी पर सावधानीपूर्वक स्टोर किया जाता है. किसी भी मधुमक्खी को डंक मारने से रोकने के लिए मधुमक्खी पालकों को प्रोटेक्टिव गियर में देखा जाता है.

Advertisement

पहला स्टेप कुछ भी करने से पहले मधुमक्खियों पर स्मोकिंग धुवा करना है, स्मोक छत्ते के भीतर किसी भी आक्रामक मधुमक्खियों को शांत करने के लिए किया जाता है. हम देखते हैं कि मधुमक्खी पालक छत्ते को स्मोक करते हैं. स्मोक के बाद, मधुमक्खी पालक छत्ते से एक फ्रेम निकालता है और मधुमक्खियों को फ्रेम से हटा देता है.
 

Advertisement

शहद को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

मधुमक्खियां अपने शहद को षट्कोणीय छत्ते में भरती हैं और एक बार जब यह भर जाती हैं, तो वे छत्ते को मोम से सील कर देती हैं ताकि वह लीक न हो. वीडियो में देखे जा सकने वाले फ़्रेम पर मोम सफेद रंग का निर्माण होता है. इस मोम को मधुमक्खी पालक द्वारा हर फ्रेम से हटा दिया जाता है ताकि मधुमक्खी पालक शहद तक पहुंच सके.

Advertisement

इसके बाद, मोम वैक्सलेस फ़्रेमों को एक सिलेंडर में रखा जाता है और शहद को छत्ते से निकालने के लिए तेज गति से निकाला जाता है. फोर्स्डफुली छत्ते से शहद निकालते हैं. सिलेंडर में शहद भरा जाता है और इस सिलेंडर के बेस से जुड़े एक टैब का उपयोग करके उसमें से शहद निकाल दिया जाता है. शहद उपयोग के लिए तैयार है!

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
US Presidential Debate: प्रेसिडेंशियल डिबेट में Kamala Harris और Donald Trump आमने सामने