Benefits Of Hazelnuts: हेजलनट्स को डाइट में शामिल करने के चार बेहतरीन फायदे

Benefits Of Hazelnuts: हेज़लनट को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. हेज़लनट स्वाद में मीठा होता है. इसकी अद्भूत मिठास के कारण ही लोग इसे खाना पसंद करते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Benefits Of Hazelnuts: हेजलनट्स को डाइट में शामिल करने से कई फायदे मिल सकते हैं.

Health Benefits Of Hazelnuts:  नट्स और ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे नट्स के बारे में बता रहे हैं, जिसका इस्तेमाल शायद आप बहुत कम करते होंगे. हेज़लनट (Benefits Of Hazelnuts) को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. हेजलनट (Hazelnut) स्वाद में मीठा होता है. इसकी अद्भूत मिठास के कारण ही लोग इसे खाना पसंद करते हैं. हेजलनट्स (Benefits Of Hazelnuts)  पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है, लेकिन यह प्रोटीन, कार्ब्‍स फाइबर, विटामिन ई, विटामिन बी 6, थियामिन, मैग्‍नीशियम, कॉपर, मैगनीज, फोलेट, फास्फोरस, पोटेशियम और जस्ता जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है. इतना ही नहीं हेजलनट्स में ओमेगा -6 और ओमेगा -9 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. हेजलनट्स को डाइट में शामिल करने से कई फायदे मिल सकते हैं.

हेजलनट्स खाने के फायदेः (Hazelnuts Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज के हैं मरीज तो इस नट्स का करें सेवन. बादाम और अखरोट या हेजलनट्स ब्‍लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है हेजलनट्स का सेवन.

बादाम और अखरोट या हेजलनट्स ब्‍लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है. Photo Credit: iStock

2. एनीमियाः

अगर आपके शरीर में खून की कमी या एनिमिया की समस्या है, तो आप अपनी डाइट में हेजलनट्स को शामिल करें. हेजलनट्स में भरपूर मात्रा में आयरन, प्रोटीन और पोटेशियम होते हैं, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मददगार हो सकते हैं.

Advertisement

3. कोलेस्ट्रॉलः

हेजलनट्स में एंटीऑक्सिडेंट्स होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को कंट्रोल करने में मददगार होता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप हेजलनट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

4. मोटापाः

हेजलनट्स में फैट की मात्रा कम होती है और मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर काफी मात्रा में होता है. इसको डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Advertisement

Prostate Cancer Early Symptoms: एक्‍सपर्ट से जानें प्रोस्‍टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth: NDTV के साथ साझेदारी में समर्थ के एक साल का जश्न मनाया जा रहा है