Foods to Get Rid of Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल

हम में से अधिकांश लोग सफेद, परतदार परेशान करने वाली रूसियों से निपटने के लिए एंटी-डैंड्रफ शैंपू, हेयर मास्क और महंगे हेयर ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, जो आपके बालों की चमक और शाइन को धीरे-धीरे खत्म करते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins

Foods to Get Rid of Dandruff: मौसम कोई भी हो, कई लोगों के लिए डैंड्रफ एक सदाबहार समस्या जैसी है. हम में से अधिकांश लोग  सफेद, परतदार परेशान करने वाली रूसियों से निपटने के लिए एंटी-डैंड्रफ शैंपू, हेयर मास्क और महंगे हेयर ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, जो आपके बालों की चमक और शाइन को धीरे-धीरे खत्म करते हैं, लेकिन एक ऐसी समस्या है जो फिर वापस आ जाती है. ऐसे में हमारी डाइट का डैंड्रफ को खत्म करने में बहुत बड़ा रोल है. जितनी अच्छी हमारी डाइट होगी उतने ही हेल्दी हमारे बाल होंगे. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करने की जरूरत है.

डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 फूड्स | These 5 Foods Can Get Rid Of Dandruff

Photo Credit: iStock

अदरक

अदरक खाने के कई फायदे होते हैं, और बालों में नजर आने वाले सफेद फ्लेक्स यानी कि डैंड्रफ से छुटकारा पाना भी उन्हीं में से एक है. कई लोगों को खराब डाइजेशन की वजह से भी डैंड्रफ की समस्या परेशान करती है. अदरक खाने से आपका डाइजेशन सुधरेगा और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा. इसके अलावा अदरक में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज भी डैंड्रफ को दूर रखने में मदद करते हैं.

Photo Credit: iStock

लहसुन

लहसुन डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने का एक हर्बल इलाज है. लहसुन में एक प्राकृतिक एंटीफंगल कंपाउंड मौजूद होता है जो डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. लहसुन को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा लहसुन का पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ कम होता है. कच्चे लहसुन को क्रश करें और इसका रस निकालर अपने स्कैल्प पर लगाएं. हालांकि अपनी सब्जी में आप लहसुन को डालकर खा सकते हैं. इसके अलावा कच्ची लहसुन खाने से भी काफी फायदा होता है.

Advertisement
सनफ्लॉवर सीड

सनफ्लॉवर सीड डैंड्रफ के लिए सबसे अच्छे नेचुरल ट्रीटमेंट्स में से एक हैं. इसका प्रभाव देखने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करें. ये बीज कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपको हेल्दी स्कैल्प देने में मदद करते हैं. आपको बता दें कि सूरजमुखी के बीज जिंक और विटामिन बी 6 का बहुत अच्छा स्रोत है. यह आपके डाइजेशन में सुधार करने के साथ-साथ आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने में मदद करते हैं. और इसलिए इनडाइजेशन से हुई डैंड्रफ की समस्या सूरजमुखी के बीज खाने से दूर हो जाती है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

एप्पल

रोजाना एक सेब न सिर्फ डॉक्टर को दूर रखता है, बल्कि डैंड्रफ को भी दूर रखता है. कई नेच्युरोपैथ ने ये निष्कर्ष निकाला है कि सेब रूसी के इलाज में मदद कर सकता है. इसके लिए आप सीधा सेब खा सकते हैं , इसे डेजर्ट में शामिल कर सकते हैं या फिर फलों का सलाद बनाकर उसमें एप्पल मिला सकते हैं. सेब को अपनी डाइट में शामिल करने से आप डैंड्रफ की समस्या से निजात पा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने बालों में सेब का रस लगाकर उस से मालिश भी कर सकते हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

केला

केले में विटामिन बी 6, विटामिन ए, सी, ई, जिंक, पोटेशियम और आयरन जैसे मिनरल्स होते हैं जो डैंड्रफ के ट्रीटमेंट में काफी मदद करते हैं. डाइट में केला शामिल करने से डैंड्रफ की समस्या से काफी हद तक निजात मिल सकती है. इसके अलावा आप केले के साथ दही और एवोकाडो को मिलाकर अपने स्कैल्प में लगाएं और 20 मिनट बाद वॉश कर लें. 

Advertisement

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्सपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu and Kashmir Exit Poll 2024 | '8 अक्टूबर को BJP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी' : Ravinder Raina