Carrot Soup Health Benefits: सर्दियों में जरूर ट्राई करें गाजर का सूप, आंखों से लेकर स्किन तक के लिए है बेहद फायदेमंद

गाजर का सेवन किसी भी तरह करें ये बेहद फायदेमंद होता है. इसे ऐसे ही कच्चा खाएं या सूप बनाकर पीएं ये बेहद असरदार होता है. गाजर का सूप बनाना भी बहुत आसान है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Carrot Soup Health Benefits: सर्दियों में गाजर की कोई कमी नहीं होती. गाजर का सेवन किसी भी तरह करें ये बेहद फायदेमंद होता है. इसे ऐसे ही कच्चा खाएं या सूप बनाकर पीएं ये बेहद असरदार होता है. गाजर का सूप बनाना भी बहुत आसान है. बस गाजर को कद्दूकस कर लें. एक बर्तन में पानी गर्म होने रखें उसमें गाजर डालें. नमक डालें. पानी को थोड़ी देर उबालें, सूप तैयार है. इसमें आप चाहें तो थोड़ी सी अदरक और जीरा भी मिला सकते हैं. रेसिपी चाहे जो भी हो गाजर के सूप के फायदे वही रहेंगे. चलिए जानते हैं गाजर के सूप का एक छोटा ग्लास आपकी सेहत पर क्या करिश्मा दिखाता है.

गाजर का सूप पीने के फायदे |  Benefits Of Drinking Carrot Soup

Photo Credit: Istock

आंखों के लिए

गाजर में विटामिन ए काफी मात्रा में होता है. ये तत्व आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा इसमें ल्यूटिन और जेक्सान थिन भी होता है. ये दोनों ही कंपोनेंट आंखों के लिए फायदेमंद हैं.

ब्लड प्रेशर में

गाजर का सूप नियमित पीने से ब्लड प्रेशर पर भी सकारात्मक असर पड़ता है. गाजर में विटामिन ई होता है जो बीपी पर काबू रखता है.

Advertisement

दिल के लिए फायदे

गाजर का सूप कार्डियोवस्कुलर समस्याओं के खतरे को भी कम करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी सामान्य रखने में मददगार होते है, जिससे दिल के रोगों का खतरा कम होता है.

Advertisement

स्किन के लिए

गाजर का सूप पीने से स्किन हेल्दी रहती है. स्किन से जुड़ी कोई समस्या हो तो वो भी काफी हद तक कम हो जाती है. गाजर में मौजूद तत्व स्किन की चमक बढ़ाते हैं, साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी रिमूव करते हैं.

Advertisement

एनीमिया में फायदे

गाजर का सूप खून की कमी को भी पूरा करता है. इसमें मौजूद मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व शरीर को पोषण देते हैं साथ ही खून बनाने में जरूरी कंपोनेंट्स को भी मजबूती देते हैं.

Advertisement

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India