Munakka Khane Ke Fayde: खाली पेट भीगे मुनक्का खाने के कमाल के फायदे

Benefits Of Soaked Raisins: रोजाना सुबह खाली पेट भीगे मुनक्का खाने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं. मुनक्का को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Benefits Of Munakka: मुनक्का को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Soaked Raisins:  रोजाना सुबह खाली पेट भीगे मुनक्का खाने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं. मुनक्का (Benefits Of Soaked Raisins) को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मुनक्के में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनता है. इतना ही नहीं  मुनक्का खून बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद हैं. आयुर्वेद में मुनक्का को गले संबंधी रोगो, पेट के रोग, खून की कमी, कमज़ोरी आदि के लिए औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मुनक्का (Benefits Of Munakka) खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को आंखों की रोशनी से जुड़ी परेशानी है उन्हें मुनक्के का सेवन करना चाहिए. भीगे मुनक्के खाने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. तो चलिए हम आपको भीगे मुनक्का खाने के फायदे बताते हैं.

Advertisement

भीगे मुनक्का खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Soaked Raisins)

1. कब्ज के लिएः

सुबह खाली पेट भीगे मुनक्के के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. दरअसल पेट में मुनक्का पानी को सोख सकता है और फिर कब्ज की परेशानी को दूर करने में मदद कर सकता है.

सुबह खाली पेट भीगे मुनक्के के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

Advertisement

2. आंखों के लिएः

भीगे हुए मुनक्का खाने के कई फायदे हैं, इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है. मुनक्का में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे आंखों की समस्या को दूर किया जा सकता है.

Advertisement

3. स्किन के लिएः

भीगे मुनक्के को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. भीगे मुनक्का में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

मोटापा के लिएः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो खाली पेट भीगे हुए मुनक्के का सेवन करें. इसमें ग्लूकोस और फ्रुक्टोज पाया जाता है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Chhattisgarh में बड़े स्वास्थ्य घोटाले की आशंका, बिना Budget आवंटन के 660 Crore की ख़रीद | Congress