राहुल गांधी सांसद पद के अयोग्य घोषित : विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच जमकर 'जुबानी जंग', 10 बातें

कांग्रेस ने सत्ता पक्ष पर बदले की राजनीति करने का आरोप लगाया, बीजेपी कोर्ट के फैसले को सही साबित करने के लिए देश भर में विशेष अभियान चलाने की तैयारी में

Advertisement
Read Time: 4 mins
कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के कई नेताओं ने राहुल गांधी के खिलाफ उठाए गए कदम का विरोध किया है.
नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी को आपराधिक मानहानि के एक मामले में गुजरात के सूरत की अदालत की ओर से दोषी करार दिया गया है और उन्हें दो साल की सजा दी गई है. गुरुवार को आए इस फैसले के बाद शुक्रवार को लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी को सांसद पद के लिए अयोग्य घोषित कर दिया. अब इसको लेकर विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच 'वाक युद्ध' शुरू हो गया है. कांग्रेस ने इसे राहुल गांधी को संसद से बाहर रखने की कोशिश करार देते हुए सत्तारूढ़ बीजेपी पर बदले की राजनीति करने का आरोप लगाया है. दूसरी तरफ बीजेपी कोर्ट के फैसले को सही साबित करने के लिए देश भर में विशेष अभियान चलाने की तैयारी में है.

  1. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संसद सदस्यता रद्द होने पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि, ''मैं भारत की आवाज के लिए लड़ रहा हूं. मैं हर कीमत चुकाने को तैयार हूं.'' राहुल गांधी ने ट्वीट करके यह बात कही. 
  2. कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को निशाना बनाते हुए ट्वीट किया- ''नरेंद्र मोदी जी आपके चमचों ने एक शहीद प्रधानमंत्री के बेटे को देशद्रोही, मीर जाफ़र कहा. आपके एक मुख्यमंत्री ने सवाल उठाया कि राहुल गांधी का पिता कौन है? कश्मीरी पंडितों के रिवाज निभाते हुए एक बेटा पिता की मृत्यु के बाद पगड़ी पहनता है, अपने परिवार की परंपरा कायम रखता है.''
  3. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "पीएम मोदी के नए भारत में विपक्षी नेता बीजेपी का मुख्य लक्ष्य बन गए हैं. जबकि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले बीजेपी नेताओं को कैबिनेट में शामिल किया गया है. विपक्षी नेताओं को उनके भाषणों के लिए अयोग्य घोषित किया गया है. आज हमने अपने संवैधानिक लोकतंत्र का एक नया निम्न स्तर देखा है." 
  4. विपक्षी पार्टियों के सांसदों ने राष्ट्रपति भवन तक विरोध मार्च निकालने का प्रयास किया. सांसदों ने विजय चौक के पास से विरोध मार्च प्रारंभ किया. हालांकि, सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें आगे जाने की अनुमति नहीं दी. सांसदों के मार्च को राष्ट्रपति भवन पहुंचने से पहले रोकने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया था.
  5. राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म होने के बाद मध्य प्रदेश में सियासी सरगर्मी तेज हो गई. मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ विक्रांत भूरिया और पार्टी कार्यकर्ताओं ने रानी कमलापति स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन करते हुए दक्षिण सुपरफास्ट ट्रेन रोक दी. पुलिस ने दखल देकर किसी तरह उनको शांत कराया.  
  6. राहुल गांधी के खिलाफ कोर्ट के फैसले को सही साबित करने के लिए बीजेपी देश भर में विशेष अभियान चलाने की तैयारी में है. संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने इसे लेकर सरकार के सभी ओबीसी मंत्रियों के साथ एक बैठक की. बैठक में बात हुई कि किस तरह से ओबीसी समाज को इस बात से अवगत कराया जाए कि 2019 में राहुल गांधी ने अपने बयान से उनका अपमान किया था. 
  7. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट किया- ''ओबीसी समुदायों की चोरों से तुलना करके राहुल गांधी ने एक दयनीय और जातिवादी मानसिकता दिखाई है. हालांकि, उनका ताजा बयान आश्चर्यजनक नहीं है. पिछले कई वर्षों से, उन्होंने हमेशा राजनीतिक प्रवचन के स्तर को कम किया है.'' 
  8. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, "झूठे आरोप लगाना, बदनाम करना, अपमानित करना और आगे बढ़ जाना राहुल गांधी जी की आदत बन गई है. वे अपने आप को देश से बड़ा समझते हैं. उन्‍होंने 2019 में मोदी सरनेम को लेकर जो कमेंट किया, यह मोदी जी के लिए गाली थी. यह पूरे ओबीसी समाज के लिए था, पिछड़े वर्ग के लिए यह दुर्भाग्यपूर्ण है. उनको माफी मांगनी चाहिए." 
  9. राहुल गांधी को  सन 2019 के एक मामले में मानहानि का दोषी पाया गया है. उन्‍होंने 'मोदी सरनेम' को लेकर विवादित टिप्‍पणी की थी. कोर्ट से सजा मिलने के तुरंत बाद राहुल गांधी को जमानत दे दी गई है. निर्णय के खिलाफ अपील करने के लिए 30 दिनों तक उनकी सजा को निलंबित कर दिया गया है. 
  10. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को दो साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद शुक्रवार को उनकी संसद की निचले सदन की सदस्यता समाप्त कर दी गई. लोकसभा सचिवालय ने उनके निर्वाचन क्षेत्र केरल के वायनाड को खाली घोषित कर दिया है. चुनाव आयोग अब इस सीट पर उप चुनाव की घोषणा कर सकता है. राहुल गांधी को दिल्ली में अपना सरकारी बंगला खाली करने के लिए एक महीने का समय मिलेगा.