PM बंगाल में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में VIDEO कॉन्फ्रेंस के जरिए लेंगे हिस्सा: 10 बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का आज सुबह 3.30 बजे निधन हो गया है. पीएम की मां हीराबेन यूएन मेहता अस्पताल में भर्ती थी और यहां उनका इलाज चल रहा था.

Advertisement
Read Time: 3 mins

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का आज सुबह 3.30 बजे निधन हो गया है. पीएम की मां हीराबेन यूएन मेहता अस्पताल में भर्ती थी और यहां उनका इलाज चल रहा था.

  1. पीएम मोदी ने मां के निधन की जानकारी देते हुए कहा कि शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम... मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है.
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो विकास परियोजनाओं को लॉन्च करने के लिए पश्चिम बंगाल की यात्रा पर जाने वाले थे, अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं. इन कार्यक्रमों में कनेक्टिविटी से जुड़ी प्रमुख परियोजनाओं की शुरुआत और राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक शामिल है.
  3. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को पश्चिम बंगाल का दौरा करने वाले थे जहां उन्हें तृणमूल कांग्रेस शासित राज्य में 7,800 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करना था. इसके अलावा उन्हें हावड़ा एवं न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी भी दिखानी थी.
  4. पश्चिम बंगाल में मोदी को आज राष्ट्रीय गंगा परिषद की दूसरी बैठक की अध्यक्षता करने के अलावा कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के जोका-तारातला खंड का उद्घाटन तथा विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखने के साथ ही कुछ का लोकार्पण करना था. 
  5. हीराबेन को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों के चलते बुधवार को सुबह ‘यू एन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर' में भर्ती कराया गया था. कल खबरें आ रही थी कि उनकी सेहत में लगातार सुधार हो रहा है, उन्हें एक दो दिन में छुट्टी दी जा सकती है. अस्पताल ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा था, “श्रीमती हीराबा मोदी की सेहत में सुधार हो रहा है.”
  6. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी के बड़े भाई सोमभाई मोदी ने कहा था, ‘‘ उनकी हालत में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. वह अभी काफी बेहतर हैं. वे अपने हाथ और पैर भी हिला पा रही हैं. उन्होंने इशारों में हमें बताया कि हम उन्हें बिठा दें. साथ ही उन्होंने अस्पताल की ओर से दिया गया तरल आहार भी ग्रहण किया.
  7. Advertisement
  8. पीएम मोदी भी अपनी मां के स्वास्थ्य का हाल जानने के लिए अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल पहुंचे थे.
  9. सूत्रों के मुताबिक उन्हें सांस लेने में परेशानी और ब्लड प्रेशर की समस्या के चलते अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.
  10. Advertisement
  11. हीराबेन गांधीनगर शहर के पास रायसन गांव में प्रधानमंत्री मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी के साथ रहती हैं. उन्हें हीरा बा भी कहा जाता है.
  12. प्रधानमंत्री जब भी गुजरात दौरे पर आते हैं, तो नियमित रूप से रायसन जाकर अपनी मां से मिलते थे. (भाषा इनपुट के साथ)
  13. Advertisement