"सांप उन्हें भी काटेगा, जिन्होंने पाला है..." : जयशंकर ने हिना रब्बानी को याद दिलाया हिलेरी क्लिंटन का बयान

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि दुनिया पाकिस्तान को आतंकवाद के ‘केन्द्र’ के रूप में देखती है. उन्होंने जोर देकर कहा कि दो साल के कोविड-19 महामारी के दौर के बावजूद वैश्विक समुदाय यह नहीं भूला है कि आतंकवाद की इस बुराई की जड़ कहां है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि दुनिया पाकिस्तान को आतंकवाद के ‘केन्द्र’ के रूप में देखती है. उन्होंने जोर देकर कहा कि दो साल के कोविड-19 महामारी के दौर के बावजूद वैश्विक समुदाय यह नहीं भूला है कि आतंकवाद की इस बुराई की जड़ कहां है.

  1. ‘यूएनएससी ब्रीफिंग: ग्लोबल काउंटर टेररिज्म अप्रोच: चैलेंज एंड वे फॉरवर्ड' की अध्यक्षता करने के बाद जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पत्रकारों से बातचीत के दौरान उक्त टिप्पणी की.
  2. विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘वे जो कुछ भी कह रहे हों, सच्चाई यह है कि सभी लोग, पूरी दुनिया आज उन्हें आतंकवाद के केन्द्र के रूप में देखती है.''
  3. जयशंकर ने कहा, ‘‘मुझे पता है कि हम ढाई साल से कोविड से जूझ रहे हैं और इस कारण यादें थोड़ी धुंधली हो गई हैं. लेकिन मैं आपको आश्वासन देता हूं कि दुनिया यह नहीं भूली है कि आतंकवाद शुरू कहां से होता है और क्षेत्र में तथा क्षेत्र से बाहर तमाम गतिविधियों पर किसकी छाप नजर आती है.''
  4. उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए, मैं कहूंगा कि किसी भी तरह की कल्पना में जीने से पहले उन्हें खुद को यह बात याद दिलानी चाहिए.'' 
  5. एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेशमंत्री हिलेरी क्लिंटन का जिक्र भी किया. उन्होंने मैंने एक रिपोर्ट में हिना रब्बानी का बयान पढ़ा. इस दौरान मुझे पुराना समय याद आ गया. जब हिलेरी क्लिंटन ने पाकिस्तान का दौरा किया था. इस समय हिना रब्बानी के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में हिलेरी क्लिंटन ने कहा था कि आप अपने घर के बैकयार्ड में ये सोचकर सांप नहीं पाल सकते कि ये सिर्फ आपके पड़ोसी को काटेगा. ये उन लोगों को भी काटेगा, जिन्होंने पाल रखा है, लेकिन आप सब जानते हैं कि पाकिस्तान को किसी की अच्छी सलाह लेने के लिए नहीं जाना जाता, देखिए आज वहां क्या हो रहा है. मेरी पाकिस्तान को सलाह है कि अपनी हरकतों में सुधार करें और अच्छे पड़ोसी बनें. 
  6. जयशंकर पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार के हालिया आरोप पर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे. खार ने आरोप लगाया था कि ‘‘आतंकवाद का इस्तेमाल भारत से बेहतर अन्य किसी देश ने नहीं किया है.''
  7. Advertisement
  8. दरअसल पाकिस्तान ने भारत पर देश में ‘‘आतंकवाद और अराजकता'' फैलाने में संलिप्त होने का आरोप लगाते हुए इसे उजागर करने के लिए बुधवार को एक कूटनीतिक अभियान शुरू किया है.
  9. विदेश सचिव असद मजीद ने इस्लामाबाद में विदेशी राजनयिकों के समक्ष यह आरोप लगाए जबकि विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार ने इस मुद्दे पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया.
  10. Advertisement
  11. हिना रब्बानी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कथित तौर पर पाकिस्तान की शांति और सुरक्षा को कमजोर करने के नई दिल्ली के प्रयासों पर ध्यान देने का आह्वान भी किया.
  12. खार ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान में आतंकवाद फैलाने में भारतीय संलिप्तता के ‘‘निर्विवाद'' साक्ष्य हैं. (भाषा इनपुट के साथ)
  13. Advertisement
Topics mentioned in this article