महिलाओं का खास त्योहार Hariyali teej इस दिन मनाया जाएगा, यहां जानिए शुभ दिन और मुहूर्त

Panchang 2022 : महिलाओं द्वारा पति की लंबी आयु के लिए रखा जाने वाला विशेष व्रत हरियाली तीज इस बार कब मनाया जाएगा और शुभ मुहूर्त क्या होगा जानने के लिए पढ़िए यह लेख.

Advertisement
Read Time: 14 mins
T

Hariyali teej 2022 Date : हरियाली तीज ऐसा त्योहार है जिसमें महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. यह त्योहार अखंड सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. इसमें महिलाएं अपने सुहाग की अच्छी सेहत और वैवाहिक जीवन में किसी तरह की बाधा न आए इसकी कामना करती हैं. इस व्रत में भगवान शिव और पार्वती की पूजा अर्चना की जाती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन शिव (Shiva) का शक्ति से मिलन हुआ था और देवी पार्वती ने अपने आपको प्रकृति के रूप में रंग लिया था. इस व्रत के पीछे एक और धार्मिक मान्यता है कि इस दिन माता पार्वती ने भोलेनाथ बाबा को कड़ी तपस्या के बाद पति के रूप में स्वीकार कर लिया था. तो चलिए जानते हैं महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखने वाला यह तीज व्रत (Teej vrat) इस बार कब मनाया जाएगा.

हरियाली तीज व्रत शुभ मुहूर्त | Hariyali teej vrat shubh muhurat

हरियाली तीज शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 31 जुलाई 2022 दिन रविवार को सुबह 3 बजे से  शुरू होकर अगले दिन 1 अगस्त दिन सोमवार को सुबह 04 : 20 मिनट पर होगा.

हरियाली तीज का महत्व | Significance of hariyali teej

विवाहित महिलाएं अपने अखंड सौभाग्य और सुहाग के लिए व्रत रखती हैं जबकि कन्याएं अच्छे पति की प्राप्ति के लिए. इसके अलावा यह व्रत परिवार में सुख और समृद्धि बनी रहे उसके लिए भी रखा जाता है. 

Advertisement

पूजा विधि | Puja vidhi

इस व्रत में महिलाएं सोलह सिंगार करती हैं जो उनके मायके से ससुराल भेजा जाता है. इसमें स्त्रियां निर्जला व्रत रखकर शिव और पार्वती की पूजा अर्चना करती हैं. इस दौरान महिलाएं भजन व लोक नृत्य भी करती हैं. इस व्रत में मेहंदी, झूला झूलने का भी रिवाज है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर


 

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article