Vastu tips : घर में कबूतर का घोंसला बनाना किन बातों की ओर करता है इशारा

वास्तु शास्त्र (Vastu shastra) के अनुसार घर में कबूतर का घोंसला बनाना अशुभ संकेत माना जाता है. कबूतर जहां घोंसला बनाते हैं वहां बहुत ज्यादा गंदगी फैलाता है. इससे घर में नकारात्मकता फैलती है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Pegion Nest At Home Indicates:  भले ही घर में कबूतर का आना शुभ माना जाता है लेकिन कबूतरों (Pegion) का घर में घोंसला बनाना उतना ही अशुभ भी माना जाता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में कबूतर का घोंसला (Pegion Nest) बनाना अशुभ संकेत है. कबूतर जहां घोंसला बनाते हैं वहां बहुत ज्यादा गंदगी फैलाते हैं. इससे घर में नकारात्मकता (Negativity) फैलती है. ऐसे में आइए जानते हैं कबूतर का घर में घोंसला बनाना किन बातों का संकेत है.

भोग लगाते समय ना करें ये गलतियां, इस मंत्र का करें जाप, सफल हो जाएगी पूजा

आर्थिक तंगी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कबूतर का घोंसला बनाना आर्थिक तंगी लाता है. मान्यता है कि घर में कबूतर का घोंसला बनना अशुभ होता है. अगर कबूतर घर की छत, बालकनी या कहीं और घोंसला बनाता है तो यह दुर्भाग्य का संकेत हो सकता है. कबूतर के घोंसले तुरंत हटा देना चाहिए. ऐसा नहीं करने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. घर के सदस्यों की तरक्की रुक जकती है और आर्थिक तंगी पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

सुख समृद्धि में बाधा

घर में कबूतर के घोंसला बनाने से सुख समृद्धि में बाधा उत्पन्न हो सकती है. घोंसले के कारण कबूतर घर में बार-बार आना जाना करते हो जिससे काफी गंदगी फैलती है. गंदगी का घर के वातावरण पर खराब असर पड़ता है. इससे घर की सुख समृद्धि में बाधा पड़ने लगती है.

कहीं कहीं माना जाता है शुभ

कुछ स्थानों पर कबूतर के घोंसले को बहुत शुभ और धन लाभ का प्रतीक समझा जाता है. मान्यता है कि कबूतर मां लक्ष्मी के भक्त होते हैं और उन पर देवी लक्ष्मी की कृपा रहती है. जिस घर में कबूतर आते हैं वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में घर में कबूतर का घोंसला बनाना लक्ष्मी जी की कृपा का संकेत होता है.

घोंसले का क्या करें

कबूतर के घोंसले को अगर आप अशुभ मानते हैं तो उसे फौरन घर से हटा दें. अगर आप कबूतर के घोंसले को शुभ मानते हैं तो उसे घर में रहने दे सकते हैं. हालांकि वास्तुशास्त्र में कबूतर के घोंसले को घर से हटाना ही उत्तम माना गया है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: हमारे Reporter Mohammad Ghazali के LIVE के दौरान दहला Beirut | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article