अधिकमास के दौरान बन रहा है ये शुभ संयोग, जानें किन उपायों से प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी

Godess lakshmi upay : ज्योतिषविदों का मानना है कि अधिकमास में कुछ खास उपायों से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. आइए जानते हैं कि वे उपाय क्या है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
अधिकमास के दौरान घर दिन शाम के वक्त भगवान के आगे दीपक जलाने के बाद एक दिया घर के मुख्य द्वार पर रखें.

Adhikmas Upay: इस साल सावन (sawan 2023) में अधिकमास (Adhikmaas) लग रहा है और इसी वजह से सावन दो महीने का है. सावन में अधिकमास पड़ना काफी शुभ बताया जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार करीब 19 साल बाद ऐसा शुभ संयोग बना है. अधिकमास की शुरुआत 18 जुलाई को हुई थी और अब 16 अगस्त को इसका समापन है. ऐसे में इस दौरान ज्योतिषविदों का मानना है कि अधिकमास में कुछ खास उपायों से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. आइए जानते हैं कि वे उपाय क्या है.

मलमास अमावस्या के दिन ये 4 चीजें चढ़ाएं भोलेनाथ को, पितृदोष से मिलेगी मुक्ति

अधिकमास में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय | Ways to please Goddess Lakshmi in Adhik Maas

जलाएं अखंड दीप

अधिकमास में आप मां लक्ष्मी के साथ ही भगवान विष्णु की प्रतिमा या फिर तस्वीर के सामने अखंड ज्योति जलाएं. साथ ही 11 कन्याओं को भोजन कराएं.

भगवान विष्णु का अभिषेक

अधिकमास में शुक्रवार को दक्षिणावर्ती शंख में जल डालकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें. माना जाता है कि इससे लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं.

तुलसी में चढ़ाएं जल

अधिकमास के दौरान तांबे के कलश में जल भरकर तुलसी के पौधे में जल डालें. तुलसी पत्ती भगवान विष्णु को अर्पित करें, ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है.

दरवाजे पर जलाएं दीपक

अधिकमास के दौरान सुबह और शाम के वक्त भगवान के आगे दीपक जलाने के बाद एक दिया घर के मुख्य द्वार पर रखें. इस दीपक को ऐसे रखना है कि इसकी ज्योति घर की ओर आए. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में श्री लक्ष्मी का आगमन होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: रथयात्रा के दौरान पुरी के भक्तों को कैसे ठंडक दी जाती है | NDTV India