वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में यह 5 चीजें रखने से बचें, फिर हमेशा बनी रहेगी खुशहाली

अगर आप अपने घर पर वास्तु के अनुसार चीजें रखना चाहते हैं और बरकत चाहते हैं, तो आपको घर की उत्तर दिशा में यह पांच चीजें नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि इससे घर में बरकत आना कम हो जाती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
घर की उत्तर दिशा को हमेशा साफ सुथरा और पॉजिटिव एनर्जी (positivity) से भरा हुआ रखना चाहिए.

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र (Vastu) के अनुसार हर दिशा का विशेष महत्व होता है और दिशा के अनुसार ही हमें घर पर चीजें रखना चाहिए, ताकि इसका पॉजिटिव असर घर, सेहत और कारोबार पर हो. ठीक इसी तरह से घर की उत्तर दिशा (north direction) ईशान कोण मानी जाती है और कहते हैं कि यहां देवी देवताओं का वास होता है. ऐसे में उत्तर दिशा में हमें कुछ चीजें रखने से बचनी चाहिए, क्योंकि इससे नेगेटिव एनर्जी पैदा हो सकती है और इसका जीवन पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है. इतना ही नहीं घर की उत्तर दिशा को हमेशा साफ सुथरा और पॉजिटिव एनर्जी (positivity) से भरा हुआ रखना चाहिए.

Advertisement
घर की उत्तर दिशा में भूलकर ना रखें ये चीजें

हैवी फर्नीचर
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर दिशा में भारी चीजें जैसे अलमारी, सोफा, बेड आदि रखने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव होता है और मन में अशांति पैदा होती है.

Photo Credit: Pexels



कूड़ा कचरा
जैसा कि हमने बताया कि उत्तर दिशा में देवी देवताओं का वास होता है, ऐसे में उत्तर दिशा को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए. यहां पर कूड़ा कचरा, लोहा या जंग का सामान नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे धन और सेहत की हानि हो सकती है.

टूटी फूटी चीजें
जी हां, घर की उत्तर दिशा में टूटी-फूटी या कोई भी खराब वस्तु नहीं रखनी चाहिए, इससे असफलता और रुकावटें आती है और नेगेटिव एनर्जी बढ़ती है. उत्तर दिशा में खराब या बंद घड़ी भी नहीं लगानी चाहिए.

इलेक्ट्रॉनिक आइटम
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर दिशा में इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे टीवी, कंप्यूटर, वाशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर को नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे ऐसी किरणें निकलती है जो स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती हैं.

Advertisement

Photo Credit: Pexels



काले रंग की चीजें
वास्तु के अनुसार, घर की उत्तर दिशा में काले रंग की कोई चीज नहीं रखनी चाहिए. इस दिशा में डार्क या काले रंग के पर्दे भी नहीं लगाने चाहिए, क्योंकि इससे उदासी और नकारात्मकता आती है.

Advertisement



घर की उत्तर दिशा में रखें ये चीजें
अब बात आती है कि घर की उत्तर दिशा में आपको क्या रखना चाहिए? तो आप उत्तर दिशा में हल्के रंग की वस्तुएं रखें, हल्के रंग के पर्दे लगाएं. आप यहां पौधे लगा सकते हैं या मछली घर बना सकते हैं या फिर यहां पर को कोई धार्मिक चित्र या फोटो लगा सकते हैं

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
West Bengal में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई, TMC विधायक ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article