Thursday Puja: गुरुवार के दिन इस तरह की जा सकती है भगवान विष्णु की पूजा, मान्यतानुसार प्रसन्न होते हैं श्रीहरि 

Thursday Puja Vidhi: गुरुवार की पूजा को बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं इस दिन विधिपूर्वक भगवान विष्णु का पूजन किया जाए तो जीवन में खुशहाली बनी रहती है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Lord Vishnu Puja: इस तरह मिल सकती है गुरु दोष से मुक्ति. 

Guruvaar Puja: हिंदू धर्म में हर दिन का अपना अलग महत्व है और हर दिन को किसी ना किसी भगवान को समर्पित किया जाता है. माना जाता है कि सोमवार का दिन भगवान शिव का तो मंगलवार बजरंगबली का होता है. इसी क्रम में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित होता है. इसे बृहस्पति देव का दिन भी माना जाता है. कहते हैं. कहते हैं इस दिन पूरे विधि-विधान से पूजा की जाए तो श्रीहरि प्रसन्न हो जाते हैं औक भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं. मान्यतानुसार गुरुवार की पूजा से गुरु दोष भी हटता है. यहां जानिए किस तरह गुरुवार की पूजा की जा सकती है और कैसे प्रसन्न होते हैं भगवान विष्णु. 

खरमास के दौरान तुलसी से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, मान्यतानुसार परेशानियां रहती हैं दूर 

भगवान विष्णु की गुरुवार को पूजा | Lord Vishnu Puja On Thursday 

जल्दी स्नान करना

गुरुवार की सुबह जल्दी उठकर स्नान पश्चात स्वच्छ वस्त्र धारण किए जा सकते हैं. इस दिन भक्त भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के कपड़े पहनते हैं. पीला रंग (Yellow) श्रीहरि का प्रिय माना जाता है. 

गुरु दोष से मुक्ति

इस दिन गुरु दोष से छुटकारा पाने के लिए देवगुरु बृहस्पति की पूजा करना शुभ मानते हैं. गुरु दोष (Guru Dosh) दूर करने के लिए पानी में हल्दी डालकर ‘'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय'' मंत्र का जाप करते हुए स्नान किया जा सकता है. 

Advertisement
पीले रंग का महत्व 

भगवान विष्णु की पूजा में अधिकतर पीले रंग की चीजें सम्मिलित की जाती हैं. इस दिन पीले फूल, पीले फल और पीले प्रसाद का विशेष महत्व होता है. 

Advertisement
भगवान विष्णु की पूजा के मंत्र 

विष्णु पूजा करते हुए श्री विष्णु मूल मंत्र ॐ नमोः नारायणाय॥ और श्री विष्णु भगवते वासुदेवाय मंत्र ॐ नमोः भगवते वासुदेवाय का जाप किया जा सकता है. इन मंत्रों का 21 बार जाप करना बेहद शुभ होता है और जीवन को सुखमय बनाने वाला कहा जाता है. 

Advertisement
गुरुवार का व्रत

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के लिए व्रत (Guruvaar Vrat) भी रखा जा सकता है. गुरुवार का व्रत शुभ होता है और इस व्रत को कोई भी व्यक्ति रख सकता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
Jharkhand:आज विधानसभा में Hemant Soren सरकार का विश्वासमत, सोरेन के पास बहुमत का आंकड़ा
Topics mentioned in this article