अपना घर बनवा रहे हैं? जानिए इस साल नए घर की नींव रखने और गृह प्रवेश के शुभ मुहूर्त

अगर आप अपना नया आशियाना बना रहे हैं या नए घर में प्रवेश करना है तो आपको साल के सभी शुभ मुहूर्त जान लेने चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
चलिए जानते हैं कि नींव डालने और गृह प्रवेश (Grih Pravesh) के शुभ मुहूर्त कब कब पड़ रहे हैं.

Shubh Muhurat For Grih Pravesh: दुनिया में हर किसी की चाहत होती है कि छोटा या बड़ा, लेकिन अपना घर जरूर हो. इसके लिए लोग सालों साल मेहनत करते हैं और अपने अपने सपनों का आशियाना (Home) बनाकर उसमें प्रवेश करते हैं. अगर आप भी अपने घर का सपना पूरा कर रहे हैं तो आपको घर बनवाने से पहले इस साल यानी 2024 के शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) जान लेने चाहिए. ज्योतिष में कहा गया है कि घर बनवाते समय उसकी नींव रखने के लिए ग्रह नक्षत्रों का शुभ होना बहुत जरूरी होता है और इसके चलते घर परिवार में खुशियां आती है. इस साल घर बनाने के लिए नींव रखने और गृह प्रवेश के कुछ खास मुहूर्त ज्योतिषियों ने बताए हैं. चलिए जानते हैं कि नींव डालने और गृह प्रवेश (Grih Pravesh) के शुभ मुहूर्त कब कब पड़ रहे हैं.

Advertisement

एक दिन में कितना दूध पीना है सेहत के लिए सही, जानिए ज्यादा दूध कैसे कर सकता है आपको बीमार

नींव डालने के लिए शुभ दिन   auspicious muhurat for foundation of new home


हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल नींव रखने के लिए साल भर में कुल 20 दिन शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. वहीं गृह प्रवेश की बात करें तो इस शुभ मौके के लिए साल में 28 दिन शुभ हैं. नए घर के लिए नींव डालनी है तो आप जुलाई में इस काम को शुरू करवा सकते हैं. पहला मुहूर्त 22 जुलाई को है और दूसरा मुहूर्त 24 जुलाई को है. इसके बाद 15 अगस्त और 21 अक्टूबर को भी नए घर की नींव डाली जा सकती है. इसके पश्चात 14 नवंबर, 18 नवंबर और 20 नवंबर को नींव डालने के शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. दिसंबर माह की बात करें तो 2 दिसंबर, 10 दिसंबर और 12 दिसंबर को नींव डालने के अच्छे दिन हैं.इसके बाद 8 फरवरी 2025  का मुहूर्त शुभ है. इसके बाद पांच मार्च, 16 अप्रैल, 3, 8 और 10 मई का दिन शुभ है. जून की बात करें तो पांच, छह और सात जून को आप नए घर के लिए नींव डाल सकते हैं.

Advertisement
गृह प्रवेश के लिए शुभ मुहूर्त  griha pravesh auspicious muhurat


अगर आपका नया घर बन रहा है या बन चुका है तो आपको गृह प्रवेश के लिए शुभ मुहूर्त का इंतजार करना चाहिए. अगस्त में गृह प्रवेश के लिए शुभ दिन 10, 14 और 15 तारीख को है. इसके बाद  7, 8, 11, 13 और 14 नवंबर को गृह प्रवेश के लिए काफी शुभ दिन है.  इसके पश्चात 7, 11 और 12 दिसंबर को भी आप नए घर में प्रवेश कर सकते हैं. इसके बाद अगले साल यानी 2025 में  3, 6, 7, 8 , 10 फरवरी को नए घर में प्रवेश के लिए शुभ दिन है.  6 , 8 और 10 मार्च भी गृह प्रवेश के लिए शुभ मुहूर्त कहे गए हैं. 3, 7, 8, 9 और 10 मई को भी नए घर में दाखिल हो सकते  हैं. जून की बात करें तो इस महीने में आप 4 , 5 , 6 और 7 तारीख को नए घर में प्रवेश कर सकते हैं.

Advertisement

 योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
New Indian Criminal Rules: सोमवार से लागू हुए नए आपराधिक क़ानून, Gwalior में दर्ज हुई पहली FIR
Topics mentioned in this article