Durga Visarjan 2024: आज विजयादशमी पर किया जाएगा दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन, यहां जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

विजयदशमी पर शुभ मुहूर्त में मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन कर उनकी विदाई की जाती है. आइए जानते हैं इस बार दुर्गा प्रतिमा विसर्जन कब, कितने बजे किया जाएगा..

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Durga Visarjan 2024 : 3 अक्टूबर दिन गुरुवार से शुरू हुई शारदीय नवरात्रि का कल यानी 11 अक्टूबर को नवमी और कन्यापूजन के साथ समापन हो गया. आपको बता दें कि नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना कर श्रद्धालु माता रानी का आव्हान करते हैं. मां दुर्गा 9 दिनों के लिए विराजमान होती हैं, उनकी पूजा-अर्चना की जाती है. इसके बाद विजयदशमी पर शुभ मुहूर्त में मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन कर उनकी विदाई की जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं आज दुर्गा प्रतिमा विसर्जन का शुभ मुहूर्त क्या है...

अपने फोन की सेटिंग में कर लीजिए ये बदलाव, बार-बार फोन चेक करने की लत से मिल जाएगा छुटकारा

दुर्गा विसर्जन 2024 कब है

इस बार दुर्गा जी की प्रतिमा का विसर्जन (Durga Visarjan 2024) 12 अक्टूबर को किया जाएगा.

दुर्गा विसर्जन 2024 कितने बजे होगा

पंचांग के मुताबिक, अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 12 अक्टूबर की सुबह 10.58 बजे से लेकर अगले दिन 13 अक्टूबर की सुबह 9.08 बजे तक रहेगी. इस दौरान दुर्गा जी की प्रतिमा के विसर्जन का मुहूर्त 12 अक्टूबर को दोपहर 1.17 बजे से लेकर दोपहर 3.35 बजे तक रहेगा. इस दिन श्रवण नक्षत्र की शुरुआत सुबह 05:25 बजे से लेकर 13 अक्टूबर की सुबह 04:27 बजे तक रहेगा. श्रवण नक्षत्र और दशमी तिथि दोनों एक साथ अपराह्न में होते हैं, जो दुर्गा विसर्जन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है.

दुर्गा विसर्जन का क्या महत्व है

विसर्जन का मतलब पूर्णता, जीवन की पूर्णता, आध्यात्मिक ज्ञान और प्रकृति होता है. सनातन धर्म के अनुसार, जब भी कोई काम पूरा हो जाता है, तो उसका विसर्जन किया जाता है. यह हिंदू धर्म में एक तरह से अनिवार्य माना जाता है, इसलिए दुर्गा जी की प्रतिमा स्थापना का कार्य पूरा होने के लिए विसर्जन किया जाता है और फिर अगले साल का इंतजार होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
RSS Chief Mohan Bhagwat ने Kolkata Rape Case पर Mamata को सुनाया, किया Ramayan-Mahabharat का जिक्र
Topics mentioned in this article