Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान नहीं करने चाहिए कुछ काम, मान्यतानुसार रूठ जाती हैं माता रानी

Shardiya Navratri 2023: इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर से हो रही है. ऐसे में इन नौ दिनों में माता रानी की कृपा पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं जानिए यहां.

Advertisement
Read Time: 24 mins
N

Shardiya Navratri: गणपति विसर्जन के साथ ही श्राद्ध पक्ष की शुरुआत हो जाती है और उसके बाद शारदीय नवरात्रि का त्योहार आता है,. इस साल 15 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है और 23 अक्टूबर को इसका समापन होगा. ऐसे में नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा (Ma Durga) की पूजा अर्चना की जाती है और लोग 9 दिनों का व्रत भी रखते हैं. साथ ही, घर की सुख, शांति और समृद्धि की कामना करते हैं. लेकिन, नवरात्रि के दौरान कुछ ऐसे भी काम हैं जिन्हें करने से माता रानी रुष्ट हो सकती हैं. इस चलते मान्यतानुसार इन कामों को करने से परहेज करना चाहिए. 

Pradosh Vrat: अक्टूबर महीने का पहला प्रदोष व्रत रखा जाएगा इस दिन, जानिए किस तरह भोलेनाथ को कर सकते हैं प्रसन्न 

नवरात्रि के दौरान कौनसे काम नहीं करने चाहिए

लहसुन-प्याज का सेवन ना करना 

नवरात्रि के नौ दिनों में सात्विक भोजन किया जाना चाहिए, कहते हैं कि घर में प्याज-लहसुन का इस्तेमाल करने से माता रानी नाराज हो सकती हैं.

Advertisement
घर को खाली ना छोड़ें 

अगर आप अपने घर में कलश स्थापना कर रहे हैं या 9 दिन तक अखंड ज्योत जला रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप घर को कभी भी खाली ना छोड़ें क्योंकि ऐसा करने से माता नाराज हो सकती हैं.

Advertisement
ज्योत को बुझने ना दें

नौ दिनों तक माता रानी के सामने अगर आप अखंड ज्योत जलाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इसमें तेल या घी बिल्कुल भी कम ना हो या अखंड ज्योत किसी भी कारण से ना बुझे, क्योंकि ऐसा होना अशुभ माना जाता है.

Advertisement
बाल कटवाने से बचें 

नवरात्रि के नौ दिनों में बालों में कैंची नहीं लगवानी चाहिए. इतना ही नहीं आदमियों को शेविंग करने से भी बचना चाहिए. वहीं, महिलाओं को आइब्रो, थ्रेडिंग या वैक्स भी नहीं करनी चाहिए.

Advertisement
बच्चियों के दिल को ना दुखाएं 

हिंदू धर्म में छोटी-छोटी कन्याओं को माता रानी का स्वरूप माना जाता है. ऐसे में न सिर्फ उन्हें कन्या भोज (Kanya Bhoj) कराना चाहिए, बल्कि इन नौ दिनों में किसी भी बच्चे के दिल को दुखाने की कोशिश ना करें, क्योंकि ऐसा करने से माता रानी रुष्ट हो सकती हैं.

हिंसा से बचें

नवरात्रि के नौ दिनों में किसी से भी लड़ाई, झगड़ा या किसी प्रकार की कोई शारीरिक हिंसा करने से बचें क्योंकि ऐसा करने से माता रानी नाराज होती हैं.

काले कपड़े पहनने से बचें 

नवरात्रि के नौ दिनों में रंगों का भी विशेष महत्व होता है, हर दिन के लिए एक खास रंग होता है लेकिन इन नौ दिनों में काला रंग कभी भी नहीं पहनना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
No Vehicle Zone: बाजार में खो गई है आपकी सड़क? | Traffic Police | Traffic Alert | Traffic Jam
Topics mentioned in this article