Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि में भूलकर भी ना करें ये पांच गलतियां, नहीं तो मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

आश्विन शुक्ल प्रतिपदा से शारदीय नवरात्रि (shardiy navratri) की शुरुआत हो रही है, जो इस साल 15 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक रहेंगी. ऐसे में इन नौ दिनों में आपको क्या नहीं करना चाहिए चलिए हम आपको बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
आश्विन शुक्ल प्रतिपदा से शारदीय नवरात्रि (shardiy navratri) की शुरुआत हो रही है.

Shardiya Navratri Puja Niyam : नवरात्रि के नौ दिनों में माता रानी (Goddess Lakshmi) हम सबके बीच रहती हैं, घरों और पंडालों में उनकी प्रतिमा स्थापित की जाती है और घट स्थापना (Ghat Sthapna) होती है. कहते हैं नवरात्रि में माता लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है, लेकिन अगर भूल-चूक से हमसे ये पांच गलतियां हो जाती हैं, तो इससे माता रानी रुष्ट हो सकती हैं और घर में धन की हानि होने लगती है. इतना ही नहीं इसका विपरीत प्रभाव भी पड़ता है, तो चलिए हम आपको बताते हैं पांच ऐसी चीज जो आपको नवरात्रि के नौ दिनों में नहीं करनी चाहिए.

मेन गेट पर कचरा ना रखें - घर के मेन गेट पर इन नौ दिनों में कचरा नहीं रखें, जो लोग अपने घर के मुख्य द्वार पर गंदगी रखते हैं मां लक्ष्मी उनके दरवाजे से वापस लौट जाती हैं और कहते हैं मां लक्ष्मी के लौट जाने से धन की हानि होने लगती है.

सुबह देर से उठाना - जो लोग सुबह देर तक सोते रहते हैं और समय पर नहीं उठाते हैं कहते हैं देवी मां लक्ष्मी कभी उनके घर में दाखिल नहीं होती है. इसलिए सुबह के समय जल्दी उठकर पूजा अर्चना करनी चाहिए. इससे मां लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करती है और आर्थिक परेशानियों को भी दूर करती हैं.

Advertisement

महिलाओं का अपमान ना करें - कहते हैं जिस घर में महिलाओं का अपमान होता है, वहां मां लक्ष्मी कभी भी प्रवेश नहीं करती हैं. ऐसे में अपने घर की छोटी बच्चियों से लेकर बड़ी महिलाओं तक की रिस्पेक्ट करें, उनके साथ अच्छी तरह से बातचीत करें. महिलाओं के साथ बुरा बर्ताव करने से घर में दरिद्रता आती है और देवी मां रुष्ट हो जाती है.

Advertisement

जूठे बर्तन किचन में ना छोड़ें - रात के जूठे बर्तन किचन में पड़े रहने से घर में दरिद्रता आती है और कहते हैं कि रात के जूठे बर्तन अगर किचन में पड़े रहे तो इससे नेगेटिव एनर्जी आती है और ऐसी जगह देवी लक्ष्मी भी प्रवेश नहीं करती हैं.

Advertisement

खाने का रखें विशेष ध्यान - जो लोग नवरात्रि के 9 दिन व्रत भी नहीं करते हैं, उन्हें भी अपने घर में प्याज, लहसुन, मांस, मछली या फिर शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jaipur Nagar Nigam Meeting: जयपुर नगर निगम की कार्यसमिति बैठक में किन मुद्दों पर हुई बात Mayor ने NDTV को बताया
Topics mentioned in this article