सावन शिवरात्रि के दिन इस रंग के कपड़े पहनना माना जाता है बेहद शुभ, मान्यतानुसार मिलता है भोलेनाथ का आशीर्वाद 

सावन माह में पड़ने वाली शिवरात्रि को सावन शिवरात्रि कहा जाता है. इस दिन भगवान शिव की पूरे मनोभाव से पूजा करना बेहद शुभ होता है. जानिए भगवान शिव का प्रिय रंग कौनसा है जिसे शिवरात्रि के मौके पर पहनने की विशेष मान्यता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Sawan Shivratri 2024: पंचांग के अनुसार इस साल सावन माह की शिवरात्रि 2 अगस्त, शुक्रवार के दिन पड़ रही है. हर महीने पड़ने वाली शिवरात्रि को मासिक शिवरात्रि कहा जाता है और सावन के महीने में पड़ने वाली मासिक शिवरात्रि सावन शिवरात्रि कहलाती है. इस साल सावन शिवरात्रि के अवसर पर सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. वहीं, सावन शिवरात्रि की पूजा का शुभ मुहूर्त आधी रात 12 बजकर 06 मिनट से शुरू होकर रात 12 बजकर 49 मिनट तक रहने वाला है. इस शुभ मुहूर्त में भगवान शिव का पूजन किया जा सकता है. शिवरात्रि के दिन भक्तों की कोशिश रहती है कि वे भगवान शिव (Lord Shiva) को प्रसन्न कर सकें और उनकी कृपा पा सकें. सावन शिवरात्रि के मौके पर भगवान शिव का प्रिय रंग पहना जा सकता है. जानिए कौनसा है भोलेनाथ का प्रिय रंग जिसे सावन शिवरात्रि पर पहनना अत्यधिक शुभ माना जाता है. 

श्रावण शिवरात्रि के दिन बनने वाला है बेहद दुर्लभ योग, इन 12 घंटों में पूजा करने पर मिलेगी महादेव की कृपा

सावन शिवरात्रि पर कौनसा रंग पहनें 

मान्यतानुसार शिवरात्रि पर हरा रंग पहना जा सकता है. सावन शिवरात्रि के दिन हरे रंग को पहनने का विशेष महत्व होता है. कहते हैं इस दिन हरा रंग पहनने पर महादेव भक्तों से प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसे में शिवरात्रि के मौके पर हरे रंग (Green Color) के सूती वस्त्र पहने जा सकते हैं. इस दिन हरे रंग के अतिरिक्त लाल, पीले और संतरी रंग के कपड़े पहनना बेहद शुभ होता है. 

Advertisement

शिवरात्रि के शुभ अवसर पर खासतौर से काले रंग के कपड़े पहनना अशुभ कहा जाता है. माना जाता है कि काला रंग महादेव को अप्रिय है और काला रंग पहनने से खासा परहेज करना चाहिए. सावन शिवरात्रि पर इसीलिए काले रंग के कपड़े भक्त नहीं पहनते हैं. 

Advertisement

सावन में हरे रंग का खास महत्व होता है. माना जाता है कि हरा रंग सकारात्मक ऊर्जा, मानसिक शांति, स्थिरता और बुद्धिमत्ता का प्रतीक होता है. यह बारिश का भी महीना है और बारिश होने पर पेड़-पौधे खिल उठते हैं, लहराने लगते हैं और हरे भरे हो जाते हैं. प्रकृति को देवी पार्वती का स्वरूप कहा जाता है और इसीलिए भी हरा रंग भगवान शिव का प्रिय रंग माना जाता है. हरे रंग का एक महत्व यह भी है कि सावन के महीने में ही हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है जिसमें महिलाएं मान्यतानुसार हरे रंग के वस्त्र पहनती हैं और हरी मेहंदी लगाती हैं. इसीलिए भी सावन के महीने में हरा रंग पहनना शुभ है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Pager-Walkie-talkie Blast in Lebanon: लेबनान में कैसे फटे पेजर और वॉकी टॉकी देखिये Live Demo!
Topics mentioned in this article