विज्ञापन

सावन शिवरात्रि के दिन इस रंग के कपड़े पहनना माना जाता है बेहद शुभ, मान्यतानुसार मिलता है भोलेनाथ का आशीर्वाद 

सावन माह में पड़ने वाली शिवरात्रि को सावन शिवरात्रि कहा जाता है. इस दिन भगवान शिव की पूरे मनोभाव से पूजा करना बेहद शुभ होता है. जानिए भगवान शिव का प्रिय रंग कौनसा है जिसे शिवरात्रि के मौके पर पहनने की विशेष मान्यता है. 

सावन शिवरात्रि के दिन इस रंग के कपड़े पहनना माना जाता है बेहद शुभ, मान्यतानुसार मिलता है भोलेनाथ का आशीर्वाद 
शिवरात्रि के दिन मान्यतानुसार किस रंग के कपड़े पहनना होता है शुभ, जानें यहां. 

Sawan Shivratri 2024: पंचांग के अनुसार इस साल सावन माह की शिवरात्रि 2 अगस्त, शुक्रवार के दिन पड़ रही है. हर महीने पड़ने वाली शिवरात्रि को मासिक शिवरात्रि कहा जाता है और सावन के महीने में पड़ने वाली मासिक शिवरात्रि सावन शिवरात्रि कहलाती है. इस साल सावन शिवरात्रि के अवसर पर सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. वहीं, सावन शिवरात्रि की पूजा का शुभ मुहूर्त आधी रात 12 बजकर 06 मिनट से शुरू होकर रात 12 बजकर 49 मिनट तक रहने वाला है. इस शुभ मुहूर्त में भगवान शिव का पूजन किया जा सकता है. शिवरात्रि के दिन भक्तों की कोशिश रहती है कि वे भगवान शिव (Lord Shiva) को प्रसन्न कर सकें और उनकी कृपा पा सकें. सावन शिवरात्रि के मौके पर भगवान शिव का प्रिय रंग पहना जा सकता है. जानिए कौनसा है भोलेनाथ का प्रिय रंग जिसे सावन शिवरात्रि पर पहनना अत्यधिक शुभ माना जाता है. 

श्रावण शिवरात्रि के दिन बनने वाला है बेहद दुर्लभ योग, इन 12 घंटों में पूजा करने पर मिलेगी महादेव की कृपा

सावन शिवरात्रि पर कौनसा रंग पहनें 

मान्यतानुसार शिवरात्रि पर हरा रंग पहना जा सकता है. सावन शिवरात्रि के दिन हरे रंग को पहनने का विशेष महत्व होता है. कहते हैं इस दिन हरा रंग पहनने पर महादेव भक्तों से प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसे में शिवरात्रि के मौके पर हरे रंग (Green Color) के सूती वस्त्र पहने जा सकते हैं. इस दिन हरे रंग के अतिरिक्त लाल, पीले और संतरी रंग के कपड़े पहनना बेहद शुभ होता है. 

शिवरात्रि के शुभ अवसर पर खासतौर से काले रंग के कपड़े पहनना अशुभ कहा जाता है. माना जाता है कि काला रंग महादेव को अप्रिय है और काला रंग पहनने से खासा परहेज करना चाहिए. सावन शिवरात्रि पर इसीलिए काले रंग के कपड़े भक्त नहीं पहनते हैं. 

सावन में हरे रंग का खास महत्व होता है. माना जाता है कि हरा रंग सकारात्मक ऊर्जा, मानसिक शांति, स्थिरता और बुद्धिमत्ता का प्रतीक होता है. यह बारिश का भी महीना है और बारिश होने पर पेड़-पौधे खिल उठते हैं, लहराने लगते हैं और हरे भरे हो जाते हैं. प्रकृति को देवी पार्वती का स्वरूप कहा जाता है और इसीलिए भी हरा रंग भगवान शिव का प्रिय रंग माना जाता है. हरे रंग का एक महत्व यह भी है कि सावन के महीने में ही हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है जिसमें महिलाएं मान्यतानुसार हरे रंग के वस्त्र पहनती हैं और हरी मेहंदी लगाती हैं. इसीलिए भी सावन के महीने में हरा रंग पहनना शुभ है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pitru Paksha 2024: आज है पितृ पक्ष का दूसरा श्राद्ध, जानिए श्राद्ध करने की किस तिथि का क्या है खास महत्व 
सावन शिवरात्रि के दिन इस रंग के कपड़े पहनना माना जाता है बेहद शुभ, मान्यतानुसार मिलता है भोलेनाथ का आशीर्वाद 
सावन में कितने सोमवार के व्रत हैं बाकी, यहां जानिए चौथे सोमवार व्रत की तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि
Next Article
सावन में कितने सोमवार के व्रत हैं बाकी, यहां जानिए चौथे सोमवार व्रत की तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com