18 साल बाद इस तारीख को शनि मिलेगा चंद्रमा से, इतने घंटों तक आसमान में होगी लुकाछिपी

Lunar Occultation of Saturn 2024 : कितने से कितने बजे तक यह ग्रहण आसमान में नजर आएगा और यह भारत के अलावा किन जगहों पर देखा जा सकेगा, आइए जानते है...

Advertisement
Read Time: 2 mins
S

Saturn lunar eclipse 2024 : अब तक आपने चंद्र और सूर्यग्रहण के बारे में सुना और देखा है. लेकिन इस साल 18 साल बाद आसमान में दुर्लभ खगोलीय घटना देखने को मिलेगी जिसका अंतरिक्ष विज्ञान में रुचि रखने वाले बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दरअसल, हम शनि चंद्रग्रहण के बारे में बात कर रहे हैं, जो 24-25 जुलाई की मध्य रात्रि में आसमान में देखा जा सकेगा. इस घटना का अध्ययन करने के लिए अंतरिक्षवक्ता काफी उत्सुक हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कितने से कितने बजे तक यह ग्रहण आसमान में नजर आएगा और यह भारत के अलावा किन जगहों पर देखा जा सकेगा.

Shravan month 2024 : आज से सावन शुरू, पहले सोमवार व्रत की पूजा विधि, नियम, मंत्र, भोग, महत्व सब कुछ जानें यहां

इतने बजे लगेगा शनि चंद्र ग्रहण

24 जुलाई की रात 1 बजकर 30 मिनट के बाद शनि चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा. 1 बजकर 44 मिनट पर चंद्रमा अपने पीछे पूरी तरह से शनि को छिपा लेगा. 2 बजकर 25 मिनट पर शनि ग्रह चंद्रमा के पीछे निकलता हुआ नजर आएगा. 

Advertisement

भारत के अलावा यहां आएगा नजर

यह अद्भुत नजारा अलग-अलग समय पर श्रीलंका, म्यांमार, चीन और जापान में देखा जा सकेगा. आपको बता दें कि इस खगोलीय घटना को लूनर ऑक्ल्टेशन ऑफ सैटर्न का नाम दिया गया है. 

Advertisement

अगर आप इस खगोलीय घटना को किन्हीं कारणों से नहीं देख पाते हैं तो फिर आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि यह यह तीन महीने बाद दोबारा से देखने को मिलेगी. यह ग्रहण 14 अक्तूबर को फिर से नजर आएगा. 

Advertisement

आपको बता दें कि जब चंद्रमा और शनि अपने दिशा बदल देते हैं तो इस स्थिति में शनि चंद्रमा के पीछे छिप जाता है. ऐसे में शनि वलयाकार में नजर आता है.  

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
NDTV Exclusive: Nadir Shah के Dubai में छिपे दोस्त ने खोले कई राज
Topics mentioned in this article