Vastu tips : इस तुलसी को लगाने से घर में होती है कलह, यहां जानिए उसका नाम

Van Tulsi : हर शुभ काम में तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल होता है लेकिन तुलसी का एक प्रकार ऐसा भी है जिसे घर में लगाने से कई तरह की समस्याएं होने लगती है. इसे घर या आंगन में लगाने की मनाही है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
V

Van Tulsi : हर घर और आंगन में करीब-करीब तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) मिल जाता है. हिंदू धर्मशास्त्रों के मुताबिक इससे नकारात्मक शक्तियां घर से दूर रहती हैं. शास्त्रों में कहा गया है कि अगर हर दिन तुलसी के पौधे को जल चढ़ाकर दीपक अर्पित किया जाए तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं लेकिन तुलसी का एक प्रकार ऐसा भी है, जिसे नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है. घर में भूलकर भी इसे नहीं लगानी चाहिए. आइए जानते हैं वो कौन सा पौधा है जिसे घर पर भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए.

वन तुलसी भूलकर भी घर में न लगाएं

तुलसी के रामा-श्यामा प्रकार होते हैं. उन्हीं की तरह वन तुलसी (Van Tulsi) भी जानी जाती है. शास्त्रों में इसे घर में लगाना वर्जित है. माना जाता है कि इसे घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा आती है. इससे घर में कई तरह की परेशानियां भी आती हैं.  इसलिए घर में तुलसी का पौधा लगाते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए. 

वन तुलसी से कलह

अगर घर में वन तुलसी लगा दी जाए तो पारिवारिक कलह बढ़ जाती है. परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव की स्थिति बनी रहती है. कई तरह की परेशानियों का घर में वास होता है. किसी काम में सफलता हाथ नहीं लगती है.

राहु का दोष

वन तुलसी घर में लगाने से वास्तु दोष होता है. कुंडली में राहु की दशा बिगड़ सकती है. बच्चों के फ्यूचर पर भी बुरा असर पड़ सकता है. घर में वन तुलसी लगाने से स्थिति बिगड़ने लगती है. इसलिए इस पौधे को लोग घर में लगाने से बचते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: Rampur में Dehradun Express को पलटाने की साज़िश नाकाम | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article