इन चीजों में होता है देवी लक्ष्मी का वास, आज ही ले आएं घर

Lakshmi puja tips : धन संपति की देवी लक्ष्मी को कुछ चीजें विशेष रूप से प्रिय हैं. इन्हें घर में रखने से धन संपति की कमी नहीं होती है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

Lakshmi Puja : धन की देवी लक्ष्मी (Goddess wealth) की जिस पर कृपा हो जाती है उन्हें कभी आर्थिक कष्टों का सामना नहीं करना पड़ता है. देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) को चंचला प्रकृति का माना जाता है. वे एक जगह पर टिक कर नहीं रहती हैं. उनकी कृपा बनाए रखने के लिए उन्हें प्रसन्न रखना जरूरी है. देवी लक्ष्मी की पूजा (Lakshmi puja) के साथ कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनमें उनका वास माना जाता है. अगर आप भी चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे तो इन चीजों को अपने घर पर लाकर रख सकते हैं.

तुलसी के पौधे में कलावा या लाल धागा बांधने से देवी लक्ष्मी की बनी रहती है कृपा

इन चीजों में होता है मां लक्ष्मी का वास 

शंख

हिंदू धर्म में पूजा के समय शंख बजाने का काफी महत्व है. मान्यता है कि देवी लक्ष्मी शंख से अवतरित हुई हैं. इसलिए शंख में उनका वास माना जाता है. घर के पूजा घर में शंख रखना शुभ होता है. इससे धन संपत्ति के साथ-साथ खुशहाली भी बनी रहती है.

नारियल

हिंदू धर्म में हर मांगलिक कार्य में नारियल जरूर रखा जाता है. मान्यता है कि श्रीफल में देवी लक्ष्मी वास करती हैं. इसलिए इस फल को श्रीफल का नाम मिला है. 

Advertisement

तुलसी


तुलसी को माता लक्ष्मी का ही रूप माना गया है. हर दिन स्नान के बाद तुलसी के पौधे को जल चढ़ाने से देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है हालांकि रविवार को तुलसी में जल देना वर्जित माना जाता है.

Advertisement

कमल


कमल के फूल पर विराजने वाली देवी लक्ष्मी को ये फूल बेहद प्रिय है.लक्ष्मी जी की पूजा में भी कमल के फूलों का होना शुभ फल प्रदान करता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Iran War: इजरायल में UP के श्रमिकों की सुरक्षा के लिए परेशान उनके परिवार, Modi सरकार से की मांग